HomeIndiaभारतीय वाहन चालक सावधान ! इस सर्टिफिकेट के बिना सीधे कटेगा10 हजार...

भारतीय वाहन चालक सावधान ! इस सर्टिफिकेट के बिना सीधे कटेगा10 हजार तक का चालान… लागू हुआ कानून

पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल’ या पीयूसी एक जरूरी दस्तावेज है। कार या बाइक चालक पर यह हमेशा होना चाहिए। पीयूसी दस्तावेज प्रमाणित करता है कि वाहन का Emission Level तय मानकों से कम है। यानी कि वाहन ज्यादा प्रदूषण नहीं फैला रही है. वाहन चलाते समय इन बातों ख्याल ज़रूर रखे कि आपके पास लाइसेंस, बीमा और आरसी के अलावा, पीयूसी प्रमाणपत्र है अगर ये डाक्यूमेंट्स न हो तो आपका चालान कट सकता है.

traffs

ऐसा ही नियम राजधानी दिल्ली में बना है. जहाँ दिल्ली में बिना पीयूसी के यात्रा करने वालों पर 10,000 रुपये या उससे अधिक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। इसलिए आप PUC सर्टिफिकेट को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. सबसे पहले जरूरी है कि आप सरकार द्वारा अधिकृत प्रदूषण परीक्षण केंद्र जाएं और वाहन का प्रदूषण टेस्ट करा लें। वहां आपके वाहन के साइलेंसर में एक छड़ी जैसा उपकरण डाला जाएगा और इंजन चालू करने के लिए कहा जाएगा।

इस तरह प्रदूषण लेवल की जांच की जाती है। एक बार परीक्षण हो जाने के बाद, पीयूसी की सर्टिफिकेट दे दिया जाता है। आप चाहें तो इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. फिर अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और चेसिस नंबर के अंतिम पांच अंक दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। साथ ही आपको कैप्चा कोड डालना होगा।

traffic

एक बार सबमिट करने के बाद, आप अपने पीयूसी की स्थिति देख सकेंगे। यदि यह अभी भी वैलिड है तो पीयूसी को डाउनलोड किया जा सकता है। यदि आपने इसके लिए आवेदन किया है, तो यह आपके आवेदन की स्थिति भी दिखाएगा और एक बार पीयूसी उपलब्ध हो जाने के बाद, इसे डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular