दुबई में कमाने वाले भारतीय प्रवासी, भारत पैसा भेजने से पहले हो जाइए सावधान, साल के आखिरी महीने में हुए बड़े बदलाव !

दुबई में कमाने वाले भारतीय प्रवासी, भारत पैसा भेजने से पहले हो जाइए सावधान, साल के आखिरी महीने में हुए बड़े बदलाव !

साल 2022 का आखरी महीना यानी दिसंबर शुरू हो चुका है. जो भी भारतीय प्रवासी अरब देश जैसे कि UAE या सऊदी अरब में रहते हैं उनके लिए ये खबर जाननी बहुत ज़रूरी है ! जी हाँ 5 ऐसे बड़े बदलाव हुए हैं जिससे आपको अपने परिवार को पैसे भेजने पर नया रूल फॉलो करना होगा !

क्या है वो सारे बदलाव, कैसे भेजे जाएंगे और भारतीय या भारत में रहने वाला प्रवासी का परिवार कैसे नए तरीकों के तहत उन पैसों को withdraw या इस्तेमाल कर सकता है ! सब कुछ इस वीडियो में बताएँगे !

अस्सलाम अलैकुम।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। मैं अंदलीब अख्तर

दरअसल 1 दिसंबर 2022 से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया डिजिटल रुपये (Digital Rupee) लॉन्च करने जा रहा है. इससे भारत में करेंसी को यूज करने के तरीके में कई अहम बदलाव आएंगे. यह फिलहाल अभी पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया गया है. 1 दिसंबर से एटीएम से कैश विड्रॉल करने के तरीके में भी बहुत ज्यादा बदलाव आ चुका है. देश के सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक पीएनबी से कैश विड्रॉल करते वक्त आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. इस दर्ज करने के बाद ही आप कैश विड्रॉल कर पाएंगे. बैंक ने यह बदलाव फ्रॉड के मामलों को करने के लिए शुरू किया है.

वहीँ अगर इस महीने अगर आपको बैंक में कोई जरूरी काम करवाना है तो जान लें कि दिसंबर के महीने में बैंक कुल 13 दिन बंद रहेंगे. ध्यान देने वाली बात ये है कि बैंक की छुट्टियां राज्यों के फेस्टिवल के अनुसार ही तय होती है.

बैंक की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक बैंक अपने हाई एंड वेरिएंड डेबिट कार्ड से ट्रांजैक्शन लिमिट बढ़ाने की योजना बना रहा है। मास्टरकार्ड, रुपे कार्ड, वीसा गोल्ड डेबिट कार्ड्स , रुपे सेलेक्ट और वीजा सिग्नेचर डेबिट कार्ड्स के सभी प्लेटिनम वेरियंट्स डेबिट कार्ड्स की ट्रांजैक्शन लिमिट को संसोधित करने का प्रस्ताव है।

मास्टर कार्ड ( MasterCard) , रूपे कार्ड ( RuPay) और वीजा गोल्ड कार्ड ( Visa Gold Card) के सभी प्लेटिनम वेरिएंट ( Platinum variants) से कैश निकालने की सीमा को 50 हजार से बढ़ाकर 100000 रुपए करने की तैयारी है। वहीं रुपे सलेक्ट और वीजा सिग्नेचर डेबिट कार्ड से एटीएम से कैश ट्रांजैक्शन की लिमिट 50000 रुपए से बढ़ाकर 150000 रुपए करने की योजना है। प्लैटिनम कार्ड्स से दैनिक लेनदेन की सीमा को बढ़ाकर बैंक अपने ग्राहकों को तोहफा देने की तैयारी कर रहा है।

आईये अब एक नजर डेबिट कार्ड के दैनिक निकासी सीमा पर डालते हैं मगर उससे पहले आप हमारे पेज को फॉलो कर लीजिये ताकि आप तक ज़रूरी जानकारियां पहुँचती रहे या फिर आप हमे Youtube पर देख रहे हैं तो हमारे चैनल को subscribe कर लें जिससे आने वाले हर Videos की Notifications आपको मिलते रहे !

आईये जानते हैं debit card Withdrawl का नियम ! प्लैटिनम कार्ड के दो वेरिएंट, रुपे और मास्टर कार्ड से कैश withdrawl का limitation 50 हजार है। वहीं वन टाइम निकासी की सीमा 20 हजार रुपए है। बैंक ने अपने ग्राहकों से अनुरोध किया है कि वो इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, पीएनबी एटीएम, आईवीआर और ब्रांच जाकर एटीएम से कैश विड्रॉल की लिमिट तय करें। इसके लिए हम आपको बताते हैं कैसे आसान स्टेप्स को फॉलो कर के अपने डेबिट कार्ड से ट्रांजैक्शन लिमिट को तय कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में PNB ऐप डाउनलोड करने के बाद लॉगइन करें।
डेबिट कार्ड पर क्लिक कर Update ATM Limit ऑप्शन चुनें।
ड्रॉपडाउन में जाकर बैंक अकाउंट नंबर चुनें।
डेबिट कार्ड ऑथेंटिकेशन के लिए डेबिट कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट, साल और PIN भरें।
वर्तमान लिमिट को आप बदल कर आगे बढ़ें।
आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आए OTP को दर्ज करें।

खबर पसंद आयी हो तो एक Like ज़रूर करे और वीडियो को शेयर करना न भूले ताकि जिन्हे बैंक या ATM से जुड़े नए नियमों की जानकारी नहीं है उन्हें इस वीडियो के ज़रिये मिल सके !

हम लाते रहेंगे ऐसी ही तमाम जानकारियां ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। तब तक देखते रहिये UAE Khabar !

Leave a Comment