सऊदी किंग सलमान के पैर छूते नज़र आये PM मोदी ! कहीं हिंदू राष्ट्र खतरे में न पड़ जाए, जानिए वायरल फोटो का असल सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों PM मोदी और सऊदी किंग सलमान की फोटो तेज़ी से वायरल होते दिख रही है. क्यूंकि इस फोटो में मोदी सरकार किंग सलमान के पैर छूते हुए नज़र आ रहे हैं. जी हाँ ये इमेज बहुत ही तेज़ी से वायरल हो रहा है. जहाँ साफ़ देखा जा सकता है कि कैसे मोदी सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद के पांव छू रहे हैं.

salmans

जानिए क्या वाकई मोदी ने सऊदी किंग सलमान के पैर छुए

फेसबुक पर इसे पोस्ट करते हुए कुछ लोगों का कहना है ​कि विदेश में मोदी कुछ इस अंदाज में नजर आते हैं. वायरल फोटो में लिखा हुआ है कि “कहीं हिंदू राष्ट्र खतरे में न पड़ जाए मोदी जी विदेश में सम्मान और देश में नफरत कैसी राजनीति.” comments और वायरल के बाद जाँच हुई और पता चला कि ये फोटो फ़र्ज़ी है.

pm mdi

असल तस्वीर में कौन है शामिल, कब कि है ये वायरल फोटो

असली तस्वीर में नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के किंग के नहीं बल्कि भाजपा के वरिष्ठ नेता नेता लालकृष्ण आडवाणी के पैर छूते नजर आए. वायरल तस्वीर की असलियत जानने के लिए इसे रिवर्स सर्च किया गया तो पता चला कि ये तस्वीर 25 सितंबर 2013 में छपी थी. इस रिपोर्ट में हमें वायरल इमेज से मिलती-जुलती दूसरी तस्वीर दिखी, लेकिन यहां पर किंग सलमान की जगह लालकृष्ण आडवाणी नजर आ रहे हैं.

sarkar

छपी तस्वीर में किंग सलमान पाकिस्तान के तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ को रिसीव करने पहुंचे थे

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आडवाणी के पैर छूते हुए मोदी की ये तस्वीर 2013 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले की है. छानबीन के दौरान जब सऊदी के किंग की फोटो जब गूगल पर सर्च किया गया तब यह मार्च 2015 में छपी एक मीडिया रिपोर्ट में मिली. छपी तस्वीर में किंग सलमान रियाद एयरपोर्ट पर पाकिस्तान के तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ को रिसीव करने पहुंचे थे. वायरल तस्वीर को बनाने के लिए एमपी की एक रैली में नरेंद्र मोदी के आडवाणी के पैर छूने की तस्वीर को जोड़ा गया.

Leave a Comment