HomeIndiaअगर विदेश में खो जाए भारतीयों का पासपोर्ट या कोई छीन लें...

अगर विदेश में खो जाए भारतीयों का पासपोर्ट या कोई छीन लें तो क्या करें ! जानिए पूरा प्रोसेस

पासपोर्ट खो जाए तो क्या करें

विदेश जाने वाले यात्रियों को हमेशा देखा गया है कि वे अपने पासपोर्ट गुम कर देते हैं. खासकर ये उनके ही साथ होता है जो पहली बार जा रहे हो. इसलिए यात्रियों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपने पासपोर्ट को संभालकर कर रखे. अपने पासपोर्ट के प्रति कोई लापरवाही न करें। पासपोर्ट गुम हो जाने से आप बड़ी मुसीबतों में पड़ सकते हैं जिससे छुटकारा पाना भी बहुत मुश्किल है.

indian passport

जानिए भारतीय दूतावास कैसे करेगा आपकी मदद

तमाम सुरक्षा एहतियात के बावजूद भी अगर आपका पासपोर्ट खो जाता है तो अपना पासपोर्ट दुबारा से पाने का ऑप्शन होता है. अगर किसी भी भारतीय व्यक्ति का पासपोर्ट विदेश में खो जाता है तो सबसे पहले इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को देनी चाहिए ताकि किसी तरह के फ्रॉड की संभावना न बने। इसके तुरंत बाद इसकी सूचना भारतीय दूतावास को देनी चाहिए ताकि खो चुके पासपोर्ट को रद्द किया जा सके।

expatswo

दूतावास के द्वारा इमरजेंसी सर्टिफिकेट दिया जाता है

अगर किसी व्यक्ति की इमरजेंसी फ्लाइट होती है और उससे कुछ दिनों पहले पासपोर्ट लापता हो जाए तो व्यक्तो को दूतावास के द्वारा इमरजेंसी सर्टिफिकेट दिया जाता है ताकि वह आसानी से यात्रा कर पाए लेकिन वह इमरजेंसी सर्टिफिकेट केवल उसी यात्रा के लिए वैध होता है। इसके बाद पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाकर नए पासपोर्ट के लिए आवेदन दिया जा सकता है, जिसमे कुछ documents भी attach करने होते हैं.

ये सारे डाक्यूमेंट्स की होती है मांग :

Birth certificate
खोये हुए पासपोर्ट की फोटो कॉपी
ऑनलाइन f.i.r आदि की जरूरत पड़ती है।
पुराना पासपोर्ट कब बना था, कहां बना था आदि की जानकारी

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular