HomeIndiaअरब देशों में रहने वाले भारतवासी भी ज़रूर मनाये अपने भारत का...

अरब देशों में रहने वाले भारतवासी भी ज़रूर मनाये अपने भारत का 75वां ‘स्वतंत्रता दिवस’ ! शान से लहराएं तिरंगा

भारत में इस साल स्वतंत्रता दिवस मनाने को लोग बहुत ही ज़्यादा excited हैं, वैसे तो हर साल ख़ास तरीके से इस राष्ट्रीय दिवस को मनाया ही जाता है मगर इस साल 2022 में और भी बहुत कुछ स्पेशल होने वाला है. मगर हर साल ये सवाल मन में ज़रूर लोगों के आता है कि वे कितने सालों का जश्न मना रहे हैं तो आज इसी confusion को दूर करते हैं.

independence day

भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है या फिर 76वां?

अरब देशों में रहने वाले भारतीय प्रवासी भी ज़रूर जानें कि उनका देश को आज़ादी मिले कितने साल गुज़र गए और कितने साल का जश्न मानाने हम जा रहे हैं. इस साल भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है या फिर 76वां?

indian

आखिर भारतवासी कौन सा जश्न मनांयेंगे

साल 2021 में संस्कृति मंत्रालय ने ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की थी, जिसके मुताबिक, 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह 12 मार्च, 2021 को शुरू हुआ, जो 75 हफ्तों के काउंटडाउन के बाद यानी एक साल 15 अगस्त, 2022 को समाप्त होने जा रहा है। जिसका मतलब यह हुआ कि भारत ने स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे कर लिए हैं. इसलिए, भारत 2022 में ब्रिटिश शासन से आज़ादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है. लेकिन अगर हम गिनें कि भारत ने कितने स्वतंत्रता दिवस मनाए हैं, तो यह 76 होगा, क्योंकि 15 अगस्त, 1947 को पहला माना जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular