Homegulfआज 2 August : अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार...

आज 2 August : अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. UAE में घटा तेल का दाम, जानिये अगस्त महीने का पेट्रोल और डीज़ल का नया रेट

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------

संयुक्त अरब अमीरात में अगस्त महीने का नया पेट्रोल डीज़ल रेट जारी हो गया है. यूएई ईंधन मूल्य समिति ने कहा कि 1 अगस्त से सुपर 98 पेट्रोल की कीमत Dh4.03 प्रति लीटर होगी, जबकि जुलाई में यह Dh4.63 थी। स्पेशल 95 पेट्रोल की कीमत Dh3.92 प्रति लीटर होगी, जबकि जुलाई में यह Dh4.52 थी। ठीक उसी तरह ई-प्लस 91 पेट्रोल की कीमत Dh3.84 प्रति लीटर हो गयी है , जबकि पिछले महीने Dh4.44 प्रति लीटर थी. जबकि डीजल जुलाई में Dh4.76 की तुलना में Dh4.14 प्रति लीटर पर चार्ज किया गया था।

जुलाई 2022 की तुलना में इस महीने तेल के दाम (UAE Petrol Diesel Prices) में कमी देखने को मिली है। माना जा रहा है कि पेट्रोल की कीमतों (UAE Petrol Diesel Prices) में भारी कटौती से आम नागरिकों को खासा लाभ मिलेगा।

2. al- Zawahiri की मौत से Saudi Arabia खुश, सऊदी अरब ने हमले का स्वागत किया

अमेरिका ने अफगानिस्तान के काबुल में ड्रोन स्ट्राइक कर अल कायदा के चीफ अल जवाहिरी को ढेर कर दिया है. ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद 71 साल का अल जवाहिरी ही अल कायदा की कमान संभाल रहा था. अल जवाहिरी के खात्मे के अमेरिकी ऐलान का एक तरफ सऊदी अरब ने स्वागत किया है तो वहीं इस हमले पर तालिबान भड़क गया है.

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने अमेरिकी अटैक को अंतर्राष्ट्रीय समझौते का उल्लंघन बताया है. मुजाहिद ने कहा कि अमेरिका ने काबुल के एक घर पर ड्रोन से हमला किया. यह सीधे तौर पर उस अंतर्राष्ट्रीय समझौते का उल्लंघन है, जो 2020 में अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान छोड़ते समय किया गया था. हम इस हमले की निंदा करते हैं.

al zawahiri

एक तरफ अफगानिस्तान पर काबिज तालिबान अमेरिकी हमले पर भड़क रहा है तो वहीं दूसरी तरफ सऊदी अरब ने अमेरिका के अल जवाहिरी की मौत का ऐलान करने का स्वागत किया है. सऊदी समाचार एजेंसी ने बताया कि विदेश मंत्रालय सऊदी ने अमेरिका के इस कदम को आतंकी मुहिम पर करारी चोट बताया है. जवाहिरी को आतंकियों के नेता के तौर पर जाना जाता था.

3. पिता सऊदी अरब में जिंदा, मुरादाबाद में बेटों ने Death Certificate बनवाकर बेच दी जमीन, बांट लिया पैसा

मुरादाबाद में एक ऐसी घटना घटी जिसे सुनकर आप भी चौक जाएंगे। बेटों ने ही अपने पिता को मृत घोषित कर दिया और प्रॉपर्टी अपने नाम करवा ली. जबकि पिता मरा नहीं था ज़िंदा था और सऊदी अरब में रहता था. दरअसल वाकिया कुछ ऐसा है कि बेटों ने ही सऊदी अरब में दूसरी पत्नी के साथ रह रहे पिता का मुरादाबाद में Death Certificate बनवाकर संपत्ति बेच दी। पिता ने इसकी जानकारी होने पर मुगलपुरा थाने में पांच बेटों और पहली पत्नी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। जब जाँच पड़ताल शुरू हुई तो पुलिस को मुगलपुरा के फैजगंज निवासी मुहम्मद सलीम ने बताया कि वह 1977 में सऊदी अरब के जद्दा में काम करने चले गए थे।

साल 1983 में रामपुर निवासी शहनाज से मुहम्मद सलीम की शादी हुई थी। एक साल बाद पत्नी को लेकर जद्दा चले गए। बीच-बीच में वह मुरादाबाद भी आते रहते थे। पहली पत्नी को सलीम से नौ बेटे-बेटियां हैं। वर्ष 1998 में मुहम्मद सलीम ने दूसरी महिला से निकाह कर लिया और उसे लेकर सऊदी अरब लेकर चले गए, जिससे तीन बेटियां हैं।

मुहम्मद सलीम का आरोप है कि पहली पत्नी और बेटों ने नगर निगम के अधिकारी व कर्मचारियों से साठगांठ करके 21 जनवरी 2017 में उन्हें मृत घोषित करके 21 फरवरी 2017 को death सर्टिफिकेट बनवा लिया और उनकी संपत्ति बेच दी। उनकी संपत्ति मुगलपुुरा और रामपुर में थी। पांच जून 2022 को वह अपनी दूसरी पत्नी और बेटियों के साथ मुरादाबाद आ गए। उन्होंने इस मामले की शिकायत एसएसपी (Moradabad SSP) हेमंत कुटियाल से करके न्याय की गुहार लगाई.

muradabad

4. सऊदी अरब में मियां-बीवी के रिश्ते को लेकर बना नया कानून ! जानिए क्या है 3 नया सिस्टम

जेद्दा की एक अदालत ने पत्नी के खिलाफ क्रूर हिंसा का आरोप साबित होने के बाद पति के खिलाफ तीन बड़े फैसले सुनाए हैं. ऐसी घटना हुई कि रिपोर्ट ने सोशल मीडिया पर हंगामा खड़ा कर दिया था, जिसमें यूजर्स ने अपमानजनक पति के खिलाफ नाराजगी व्यक्त की थी।

इस पूरी हिंसा की घटना में पीड़ित महिला के मामले को काफी अहमियत मिली. पति ने पत्नी के शरीर पर चाकू से वार किए। पीड़िता का केस लड़ी समाज समाज कल्याण समिति ‘तराहम’ की सदस्य नसरीन अली अल-गमदी ने पीड़िता का केस लड़ी। पति के खिलाफ अदालत का पहला फैसला यह था कि शादी को रद्द कर दिया गया था। दूसरे फैसले में बच्चों को पालने का अधिकार उनकी मां को दिया गया।

तीसरे फैसले में पति को प्रत्येक बच्चे के लिए प्रति माह 650 रियाल का भुगतान करने के लिए बाध्य किया गया था। पति को भी प्रति माह 5200 रियाल देने के लिए बाध्य किया गया है। इसके अलावा ईद-उल-अधा और ईद-उल-फितर के कपड़ों के लिए 3200 रियाल देने का आदेश दिया गया है. जानकारी के लिए बता दे कि महिला के खिलाफ क्रूर हिंसा अप्रैल 2022 में हुई थी। पुलिस को रिपोर्ट जेद्दा के एक अस्पताल से मिली जहां पीड़िता को इलाज के लिए लाया गया था.

5. सऊदी के जज़ान में पहली बार ‘महिला घुड़सवारी क्लब’ का हुआ उद्द्घाटन ! निवासी हो गए खुश

सऊदी अरब के जाज़ान क्षेत्र के पूर्वी आयुक्तालय अल अरदा में पहली ‘महिला घुड़सवारी क्लब’ की स्थापना की गई है। सऊदी विजन 2030 के साथ गठबंधन, लेडीज क्लब जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेगा और घुड़सवारी को पसंद करने वाले परिवार इससे जुड़ेंगे जो कि अरब पूर्वजों के समय से प्रचलित है।

अल-अर्दाह कमिश्नरेट के निवासियों की संख्या एक लाख से अधिक है। यहां प्रथम महिला घुड़सवारी क्लब के उद्घाटन पर स्थानीय लोगों ने खुशी जाहिर की है।जबलिया कमिश्नरेट के निवासियों का कहना है कि शहर की भागदौड़ से दूर खुले क्षेत्र में घुड़सवारी करना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. इससे स्वच्छ हवा में सांस लेने में मदद मिलेगी।

जाजान क्षेत्र की लड़कियां घुड़सवारी का प्रशिक्षण ले रही हैं। उनका कहना है कि यह शारीरिक व्यायाम का सबसे अच्छा साधन है। घुड़सवारी के लिए धन्यवाद, स्थानीय महिलाएं राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सक्रिय रूप से भाग ले सकेंगी। अल-अरदा कमिश्नरेट में अरब हॉर्स अस्तबल के प्रमुख अली अल-उकैली का कहना है कि लंबे समय से लड़कियों और महिलाओं को घुड़सवारी में प्रशिक्षित करने की इच्छा थी। यह याद किया जा सकता है कि हाल ही में जज़ान ने एक और सम्मान जीता और सऊदी संगठन की छत्रछाया में यहां पहला महिला फुटबॉल क्लब स्थापित किया गया था।

mahia ghudsawari club

6. UAE में अगले 3 दिनों तक भारी बारिश का High Alert ! फ़ुजैराह के बाद अब इन इलाकों में मंडराया बाढ़ का कहर

संयुक्त अरब अमीरात में पिछले हफ्ते मूसलाधार बारिश देश में बाढ़ ला दी. जिससे लोगों का जीवन अभी तक अस्त व्यस्त है. वहीँ आज मंगलवार को भी अमीरात में तेज़ बारिश की चेतावनी जारी हुई है. मौसम विभाग ने देश के कुछ क्षेत्रों में बारिश के लिए कोड-ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और ये कोड-ऑरेंज अलर्ट बारिश को लेकर है।

जानकारी के अनुसार, UAE के मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों तक देश में भारी बारिश की कड़ी चेतावनी जारी की है और मौसम में होने वाले इस बदलाव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पूर्व में बारिश के संवहनी बादल कुछ आंतरिक और दक्षिणी क्षेत्रों तक फैल सकते हैं। इसके साथ ही 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं धूल उड़ा सकती हैं।

वहीं मौसम विभाग ने ये भी जानकारी दी है कि अगले तीन दिनों में पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों में बारिश की संभावना के साथ, पूरे सप्ताह धूल भरी और बादल छाए रहेंगे। वहीं इस हिसाब से देश में भारी बारिश हो सकती है।

7. दुबई समेत पूरे अमीरात से आज भारतीय प्रवासी को अपने घर पैसा भेजने पर मिलेगा बड़ा फायदा !

UAE में बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी कामगार कमाते हैं और यहाँ से कमाकर अपने परिवार को पैसा भी भेजते हैं। ऐसे में उन्हें दिरहम के मुकाबले भारतीय रूपया का रेट जानना जरूरी होता है, ताकि यह पता चल सके कि किस वक्त अपने देश में परिवार को पैसा भेजना फायदेमंद साबित होगा या कितना लाभ मिलेगा।

यूएई दिरहम के मुकाबले भारतीय रुपया में आज गिरावट दर्ज की गई है और इसके पीछे की वजह अमेरिकी डॉलर की बनी। मंगलवार, 2 अगस्त को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 78.60 पर खुला। वहीं अगर आज 1 दिरहम के मुकाबले भारतीय रूपए की बात करें तो 21.39 पर ट्रेंड कर रहा है। ऐसे में अगर कोई भारतीय कामगार या फिर प्रवासी दुबई, अबूधाबी समेत पूरे अरब अमीरात से अपने घर पैसा भेजता है तो एक्चेंज रेट में उसे आज अच्छा रेट मिलने की वजह से ज्यादा फायदा हो सकता है.

exchange

8. Delhi IGI एयरपोर्ट हादसा, Indigo विमान के नीचे आयी कार ! ड्राइवर के नशे की जाँच…

दिल्ली एयरपोर्ट आज एक बड़ा हादसा होने से बच गया. जहाँ इंडिगो की विमान पटना जाने के लिए पूरी तरह तैयार थी. मगर अचानक विमान के नीचे कार आ गयी. लापरवाही ये मामला बड़ी दुर्घटना को अंजाम दे सकता था. इस घटना का वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है.

हालांकि, इस दौरान कार विमान के पहिये से टकराकर बाल-बाल बच गई. विमान दिल्ली से पटना जा रहा था। वीडियो में दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर एक इंडिगो विमान के नोज व्हील के नीचे गो फर्स्ट ग्राउंड सर्विस कार दिखाई दे रही है। ये कार गो फर्स्ट एयरलाइन की थी। हादसा एयरपोर्ट के टी2 टर्मिनल के स्टैंड नंबर 201 पर हुआ। यहां गो फर्स्ट एयरलाइन कार इंडिगो की ए320नियो फ्लाइट के नीचे आ गई।

पूरी समस्या के समाधान के बाद निर्धारित समय पर उड़ान भरी। और बाद में कार के ड्राइवर की जाँच हुई कि कहीं वो शराब तो नहीं पिए हुआ था. बता दे कि ड्राइवर का ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट किया गया जिससे नशे करने और न करने की जानकारी मिलती है. वैसे जाँच में ड्राइवर की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई. यानी कि वो पिया हुआ नहीं था. इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। न ही विमान को कोई नुकसान हुआ है। जांच पड़ताल के बाद विमान को पटना के लिए रवाना कर दिया गया।

indigo car

9. आज 2 अगस्त को सऊदी से भारत भेजे पैसा ! भेजने से पहले जानिए नया रियाल Exchange Rate

सऊदी अरब में विभिन्न लेनदेन केंद्रों के अनुसार, आज 2 अगस्त को ताज़ा सऊदी रियाल की एक्सचेंज रेट जारी हुआ है.जिसे जानना प्रवासी और विदेशी भारतीयों या पाकिस्तानियों के लिए अनिवार्य है. पाकिस्तान, भारत को प्रेषण के लिए रियाल दर, लेनदेन केंद्र का नाम और शुल्क के साथ लेनदेन fees पर VAT जारी किया गया है.

भारत के लिए नया एक्सचेंज रेट

इंस्टेंट (बैंक अल जज़ीरा): 20 रुपये 64 पैसे, शुल्क: 10 रियाल
एसटीसी वेतन: 20 रुपये 51 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
अल-राझी जमा (अल-राझी बैंक): 20 रुपये 73 पैसे, शुल्क: 20 रियाल
वेस्टर्न यूनियन (भेजना): 20 रुपये 62 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
मनीग्राम: 20 रुपये 68 पैसे, शुल्क: 23 रियाल
अंजाज़ बैंक (बैंक अल-बलाद): 20 रुपये 68 पैसे, शुल्क: 15 रियाल

exchange rate

10. पिछले 3 दिनों में 20 हजार से ज्यादा उमराह वीजा हुआ जारी !

सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय का कहना है कि उमराह वीजा के लिए पंजीकरण पिछले महीने के दूसरे सप्ताह से शुरू किया गया था, जिसके तहत अब तक 20 हजार से ज्यादा उमराह वीजा जारी किए जा चुके हैं। पिछले तीन दिनों में देश के बाहर से आने वाले तीर्थयात्रियों को 6,000 से अधिक उमराह वीजा जारी किए गए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular