Homegulfआज 30 जुलाई की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार...

आज 30 जुलाई की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

  1. 1. UAE राष्ट्रपति ‘शेख मोहम्मद बिन जायद’ ने सभी अरब देशों के निवासियों और नेताओं को दी नए साल की मुबारकबाद !

संयुक्त अरब अमीरात समेत पूरे अरब देश में आज से इस्लामिक का नया साल शुरू हो चुका है. आज देश में मुहर्रम की पहली तारीख है. UAE राष्ट्रपति हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने नए हिजरी वर्ष 1444 के अवसर पर अरब और इस्लामी देशों के राजाओं, राष्ट्रपतियों और अमीरों को ढेरों मुबारक बाद दी है.

यूएई के राष्ट्रपति ने उनके अच्छे स्वास्थ्य और खुशी, उनके लोगों के लिए आगे की प्रगति और समृद्धि और अरब और इस्लामी देशों के लिए सम्मान और गौरव की कामना की। इस्लामिक new ईयर वाले दिन मुफ्त पार्किंग का ऐलान किया गया है. बता दे कि इस निर्णय में उन पार्किंग क्षेत्रों को शामिल नहीं किया गया है जो शुक्रवार और आधिकारिक छुट्टियों सहित पूरे सप्ताह फ्री हैं. पार्किंग साइन के नीचे लगे ब्लू गाइडिंग पैनल से सात दिन के पेड पार्किंग जोन की पहचान की जा सकती है.

2. सऊदी अरब में मकान मालिक अब किराएदारों का जब चाहे बढ़ा सकते हैं Rent ! जानिए क्या है पूरा नया नियम

सऊदी अरब के स्थानीय सरकार, ग्रामीण और पुनर्वास मामलों के मंत्रालय के तहत ‘एजार’ नेटवर्क ने घर और दुकान मालिकों के एक अधिकार दिया है. जिससे किरायेदारों को अब थोड़ी चिंता अलगी रहेगी। ईजर का कहना है कि घर या दुकान के मालिक को ऑटोमेटिक सिस्टम के तहत रेंट एग्रीमेंट के विस्तार को रद्द करने का अधिकार है. उसे रेंटल एग्रीमेंट के विस्तार के समय किराया बढ़ाने का भी अधिकार है।

अब तक काश्तकारों के मन में यह बात रहती थी कि यदि पट्टे की अवधि एक वर्ष के लिए है और उसे पूरा किया जा रहा है और पट्टे के संबंध में मकान मालिक द्वारा कोई परिवर्तन नहीं किया जाता है, तो ऐसी स्थिति में अगले वर्ष का किराया पत्र खुद ही मिल जाता है. किरायेदार हलकों में यह भी स्वीकार किया जाता है कि मकान मालिक पहले से तय किराए को बढ़ाने के लिए अधिकृत नहीं है। नई घोषणा के बाद किराएदारों के मन में दोनों विचार नकार दिए गए हैं।

saudi ghar kiraya

एजर नेटवर्क ने बताया है कि लीज को बढ़ाया जा रहा है या नया लीज जारी किया जा रहा है. सभी मामलों में इसे सालाना मान्य किया जाएगा और 125 रियाल का फीस लिया जाएगा। यह फीस आम तौर पर मालिक द्वारा भुगतान किया जाएगा। हालांकि, अगर मकान मालिक किरायेदार के साथ इसके विपरीत सहमत होता है, तो उस पार्टी से फीस लिया जाएगा जिसने किराए पर घर या दुकान का अधिग्रहण किया है।

रेंटर नेटवर्क ने एक किरायेदार से पूछताछ किया कि लीज अवधि समाप्त होने पर लीज स्वतः ही बढ़ा दिया जाता है या नहीं। दूसरे, यह पूछताछ की गई कि लीज बढ़ाने के दौरान मकान मालिक को किराया बढ़ाने का अधिकार है या नहीं।

3. सऊदी किंगडम में बिगड़े मौसम के हालात ! आज शनिवार से अगले हफ्ते तक मूसलाधार बारिश और बाढ़ का High Alert

सऊदी अरब के मौसम विभाग ने कहा है कि आज शनिवार से अगले बुधवार तक कुछ इलाकों में गरज के साथ लगातार बारिश होगी. बता दे कि जीजान, नजरान, असिर और बहा क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई गयी है। इस बीच, मक्का में मध्यम बारिश की संभावना है।

साथ ही पूर्वी क्षेत्र, रियाद, अल कासिम और ओला क्षेत्रों में आज शनिवार से मंगलवार तक लगातार बारिश होगी। बूंदाबांदी से मध्यम बारिश की संभावना है. नेशनल सेंटर का कहना है कि पांच दिन की बारिश से बाढ़ का भी खतरा मंडरा रहा है. बर्फबारी की भी संभावना है। धूल भरी हवाओं के कारण दृश्यता सीमित रहेगी।

इस बीच नागरिक सुरक्षा विभाग ने जनता से अपील की है कि वह आज शनिवार से अगले बुधवार तक बारिश के कारण होने वाली समस्याओं से बचने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतें. लगातार अपडेट लेते रहें। अपनी सुरक्षा के लिए नागरिक सुरक्षा द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें। कई जगहों पर बाढ़ की भी संभावना है।

4. आज नए साल से उमराह ज़ायरीनों का आगमन शुरू… भारतीयों को पहली बार मिलेगा इतने महीने का Umrah Visa !

सऊदी अरब में हज और उमराह नेशनल कमेटी के प्रतिनिधि हानी अली अल-अमीरी ने कहा है कि देश के बाहर से उमराह तीर्थयात्रियों का आगमन शनिवार, 1 मुहर्रम 1444 एएच से शुरू हो रहा है.

उम्मीद है कि इस साल 10 मिलियन से अधिक उमराह तीर्थयात्री राज्य का दौरा करेंगे। पाकिस्तान, तुर्की, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान से उमराह तीर्थयात्रियों का आगमन 30 जुलाई, 2022 से शुरू होगा। इस साल उमराह वीज़ा की वैधता पहली बार 3 महीने के लिए बढ़ाई गई है। इस दौरान उमराह तीर्थयात्री देश में कहीं भी जा सकते हैं.

umrah visa extend

5. कुवैत में एक साल के लिए कामगारों का लाइसेंस सस्पेंड !

कुवैत में इतनी बड़ी घटना घटी है जिसे सुनकर आपको भी उन कामगारों पर शर्म आ जायेगा। दरअसल कुवैत कोर्ट ने तो अब उन कामगारों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए फैसला भी सूना दिया है और लाइसेंस ससपेंड कर दिया है.

दरअसल कुवैत कोर्ट ने दो डॉक्टर्स को एक एक साल के लिए सस्पेंड कर दिया है। क्यूंकि उन डॉक्टर्स ने प्रैक्टिस के दौरान भारी गलती कर दी थी। मरीज की आंख में दवा की जगह टूथपेस्ट डालने का आरोप है। जिसके कारण उसकी आंख खराब हो गई. और ऐसी खराब हुई कि मरीज़ की अब उसकी शादी भी नही हो पा रही है।

पीड़ित ने उन डॉक्टर्स पर FIR कर दिया। पीड़ित के वकील ने बताया कि इन सभी गलती के कारण मरीज को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है और आगे भी जिंदगी में करना होगा। उसने कहा है आरोपियों के खिलाफ भारी मुवावजे की मांग करेगा। खबर हो कि डॉक्टर ने एक ही कंपनी के टूथपेस्ट जेल को आई जेल समझकर लिख दिया। बाद में पीड़ित के साथ हादसे के बाद यह पता चला और उनके खिलाफ कार्यवाई की गई।

6. UAE में बाढ़ पीड़ित लोगों की मदद में आगे आये भारतीय मुस्लिम ! केरल मुस्लिम संगठन (KMCC) घरों से खाद्य पैकेज कर रहे वितरित

संयुक्त अरब अमीरात में आयी बाढ़ से बहुत कुछ तबाह हो चूका है. बस्तियों में रहने वाले लोगों का जीवन बिखर चुका है. अब इस खराब हालातों में किसी न किसी का तो आगे आकर मदद करना ज़रूरी था. तो केरल मुस्लिम सांस्कृतिक केंद्र (KMCC) और कैराली सांस्कृतिक संघ जैसे संगठन सहायता के लिए नेक कदम उठाया है. फ़ुजैरा में फ़सील और सिकमकम इलाकों में घरों से खाद्य पैकेज वितरित कर रहे हैं और सफाई अभियान की योजना बना रहे हैं.

देश के उत्तरी और पूर्वी अमीरात में भारी बारिश से आयी भारी बाढ़ के कारण शुक्रवार को कुल सात लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. सरकारी अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के उत्तरी अमीरात में अचानक आई बाढ़ के बाद कम से कम 870 लोगों को बचाया गया। फुजैरा और शारजाह में कुल 3,897 व्यक्तियों को अस्थायी आश्रयों में रखा गया था। प्रवासी समुदाय समूह और स्वयंसेवक फ़ुजैरा के कुछ सबसे बुरी तरह प्रभावित इलाकों में परिवारों को भोजन किट वितरित कर रहे हैं।

kmcc

एक गैर-लाभकारी समुदाय कल्याण समूह केरल मुस्लिम सांस्कृतिक केंद्र (केएमसीसी) के अध्यक्ष डॉ पुथुर रहमान ने कहा कि वे फंसे हुए परिवारों के लिए पके हुए भोजन की व्यवस्था कर रहे हैं. फुजैरा इंडियन सोशल क्लब काउंसिल के सचिव सिराज वीएम ने कहा, “हम केवल उन क्षेत्रों में भोजन भेज सकते हैं जहां कोई प्रतिबंध नहीं है। जब भी हमें पके हुए भोजन के लिए कॉल आती हैं, तो हम उन्हें शहर के रेस्तरां से एकत्र करते हैं और जरूरतमंद निवासियों तक पहुंचाते हैं।”

7. अरब देशों में रह रहे भारतीयों के लिए खुशखबरी, अब भेज सकेंगे अधिक पैसा !  रेमिटेंस में…

भारतीय नागरिक विदेशों में पैसा कमाने के लिए बहुत इच्छुक होते हैं. खास तौर पर यूएई, कुवैत समेत कई अरब देशों में बड़ी तदाद में भारतीय प्रवासी रह रहे हैं इसमें से ज्यादा भारतीय नागरिक हर वर्ष भारत में रह रहे परिवार को पैसा भेजते हैं. तो जानिए अगर जो भारतीय भारत पैसा भेजते हैं. अब सरकार ने रेमिटेंस के नियमों में बदलाव किया है।

रेमिटेंस यानी कि जो विदेशों से भारत में पैसा भेजते हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विदेशी अनुदान (विनियमन) अभी नियम (FCRA) से जुड़े हुए कुछ रूल्स बदले हैं। जिन रेमिटेंस के नियमों में बदलाव किया गए हैं उसके मुताबिक भारतीय नागरिक संबंधित अधिकारियों को बगैर सूचना दिए विदेश में रहने वाले रिश्तेदारों से 1 साल में 1000000 रुपए तक ले सकते हैं। इस पर कोई रोक नहीं होगी।

आपको बताते चलें कि इसके पहले यह अनुमति केवल 1 लाख रुपए तक की थी। इसे अब 10 गुना किया गया है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई एक अधिसूचना में इस बात की जानकारी देते हुए कहा गया है कि अगर पैसा ज्यादा होगा तो लोगों के पास सरकार को सूचना देने के लिए 90 दिन का समय होगा। अब तक यह समय अवधि 30 दिनों के लिए थी। केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा जारी सरकारी अधिसूचना के मुताबिक विदेशी अंशदान (विनियमन) नियम, 2011 के नियम (Rules) 1 लाख रुपए शब्दों की जगह पर अब दस लाख रुपए शब्द लिखे जाएंगे इसके साथ 30 दिन शब्दों की जगह पर 3 माह तक अंकित किए जाएंगे।

इसके साथ ही आपको बता दें कि नियम -6 विदेश में रिश्तेदारों से धन मंगाने की सूचना से जुड़ा हुआ है। अब इस संशोधित नए नियम ने बीपी संगठन और गैर सरकारी संगठन को बैंक के खाते से संबंधित जानकारी गृह मंत्रालय को देने के लिए 45 दिन का समय दिया है। पहले यह समय 30 दिनों का ही था।

rate

8. Gold Price Today: सऊदी किंगडम में बढ़ा सोने का भाव ! फटाफट चेक कीजिये 24 से 18 कैरट तक के ताज़ा दाम

सऊदी किंगडम में आज शनिवार 30 जुलाई को नया गोल्ड रेट जारी हुआ है, जिसमे कल के मुकाबले आज कीमत में उछाल देखा जा सकता है. जी हाँ 24 से 18 कैरट तक के सोने के भाव बढ़ गए हैं.

अगर बात करें प्रति ग्राम 24 कैरट की तो इसकी कीमत सऊदी में आज 222.00 riyal है और 10 ग्राम 2,220.00 riyal है. वहीँ 22 कैरट प्रति ग्राम का दाम 205.00 riyal और 10 ग्राम 2,050.00 riyal है, 21 कैरट का प्रति ग्राम नया दाम 195.68 riyal जबकि 10 ग्राम 1,957.00 riyal और 18 कैरट का दाम 167.73 riyal है और 10 ग्राम का नया दाम SAR 1,677.00 riyal है.

saudi gold expensive

9. सऊदी के इस कंपनी में प्रवासियों की कोई जगह नहीं, केवल नागरिकों को नौकरी ! लाइसेंस रद्द

सऊदी अरब में लोक अभियोजक ने सुरक्षा कंपनियों में काम करने वाले कामगारों को लेकर अपडेट जारी किया है। लोक अभियोजन ने कहा है कि इन कंपनियों में काम करने वाले कामगार केवल और केवल सऊदी नागरिक ही होने चाहिए।

कहा गया है कि सिक्योरिटी गार्ड सेवा से लेकर सिविल गार्ड सेवा देने वाली प्राइवेट कंपनियों में केवल सऊदी नागरिकों को ही काम देना चाहिए। अगर कोई कंपनी इस नियम का उल्लंघन करते पाई जाती है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही हो सकती है।

इस मामले में पकड़े जाने पर चेतावनी के साथ एक महीने के लिए कंपनी पर ताला भी लग सकता है। इसके अलावा 50000 रियाल का जुर्माना और कंपनी का लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।

10. अरब देश के इस रेस्टोरेंट में 7 दिनों के लिए लटका ताला ! अगर आप भारतीय है और जाते हैं यहाँ तो जानिए होटल का नाम

कतर में नगर पालिका ने ट्विटर के माध्यम से बताया है कि Al-Rayyan Municipality ने “Fresh Time Vegetables and Fruits” रेस्टोरेंट को 7 दिन के लिए बंद करने का फैसला लिया है। मिली जानकारी के अनुसार प्रतिष्ठान पर ह्यूमन फूड कंट्रोल के Law No. 8 of 1990 के उल्लंघन का आरोप लगा है।

बताते चलें कि ग्राहकों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अधिकारियों के द्वारा इस तरह की जांच की जाती है ताकि प्रतिष्ठानों में खाद्य पदार्थों की उत्तम गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। अगर कोई प्रतिष्ठान इन नियमों का उल्लंघन करते पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाती है।

वहीँ दुसरो तरफ Qatar में रेस्टोरेंट में मिनिमम ऑर्डर अमाउंट पर पाबंदी लगा दिया गया है. बताते चलें कि मंत्रालय का कहना है कि इस तरह के नियम के कारण ग्राहकों को जरूरत से ज्यादा ऑर्डर देना पड़ जाता है. वहीँ इसके अलावा जो वह ऑर्डर नहीं देना चाहते हैं वह भी उन्हें ऑर्डर देना पड़ता है. इसलिए मंत्रालय ने यह फैसला लिया है कि ग्राहकों को इस की सुविधा होगी कि वह कितना ऑर्डर देना चाहते हैं.

laga taala

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular