Homegulfआज 29 जुलाई की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार...

आज 29 जुलाई की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

  1. Islamic New Year: अमीरात में कल 30 July को मनाया जायेगा नया साल ! निवासियों को इन क्षेत्रों में मिलेगा Free…

संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह नगरपालिका ने इस्लाम के नए हिजरी वर्ष (1444H) के मौके पर नयी घोषणा करी है. बता दे इस्लामिक महीना पहला मुहर्रम होता है और इस मुहर्रम की पहली तारीख यानी इस्लामिक new ईयर वाले दिन मुफ्त पार्किंग का ऐलान किया गया है.

बता दे कि इस निर्णय में उन पार्किंग क्षेत्रों को शामिल नहीं किया गया है जो शुक्रवार और आधिकारिक छुट्टियों सहित पूरे सप्ताह फ्री हैं. पार्किंग साइन के नीचे लगे ब्लू गाइडिंग पैनल से सात दिन के पेड पार्किंग जोन की पहचान की जा सकती है. शनिवार, 30 जुलाई, इस अवसर पर संयुक्त अरब अमीरात में सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को paid Leave भी दिया गया है.

मुहर्रम 1 से इस्लामिक नए साल की शुरुआत होती है. उम्मीद है कि शनिवार 30 जुलाई को ही मुहर्रम पड़े. मगर वास्तविक तिथि का निर्धारण चाँद देखकर ही होगा।

2. अगर सऊदी पुरुष किसी GCC या विदेशी महिला से शादी करना चाहते हैं तो जानिए ! उन्हें हुकूमत कितने रियाल का देगी Marriage Loan

सऊदी हुकूमत अपने ज़रूरतमंद नागरिकों को शादी करने के लिए मैरिज लोन तो दिया ही करती है जिससे उन्हें बहुत हद तक मदद मिल जाती है. पहले सरकार 12,500 रियाल दिया करती थी मगर अब इस राशि को बढ़ाकर 14,500 रियाल कर दिया गया है. जी हाँ आपने सही सुना 14,500 रियाल। सऊदी के सामाजिक विकास बैंक ने विवाह के लिए लोन की आवश्यकता को बढ़ाने का ऐलान किया है.

आवेदक पहली बार शादी कर रहा है और यदि पत्नी विदेशी है, तो संबंधित संस्थान से परमिट संलग्न किया जाना चाहिए। साथ ही लोन लेने वाले की आयु 70 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए और उसका बैंक रिकॉर्ड भी अच्छा होना चाहिए। ताकि कोई दिक्क्त न हो.

loans

शादी करने के इच्छुक सऊदी नागरिकों को हमवतन महिलाओं यानी सऊदी महिलाओं के अलावा जीसीसी देशों की महिलाओं या देश में रहने वाली विदेशी महिलाओं से शादी करने के लिए 60,000 रियाल का लोन दिया जाएगा। बैंक ने कहा है कि जो व्यक्ति शादी के लिए कर्ज लेना चाहता है उसकी सैलरी सऊदी में 14500 रियाल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. अगर इससे ज़्यादा वेतन हुआ तो वे लोन के हकदार नहीं होंगे।

3. सऊदी अरब के इस रेस्टोरेंट में आते ही निकल जाती है ग्राहकों की चीख ! जानिए रियाद के किस इलाके में हैं स्थित

एक ऐसा रेस्टोरेंट जहाँ लोग डर-डर के खाना खाया करते हैं. जरा सोचिए, आप किसी शानदार रेस्टोरेंट में बैठकर अपने मनपंसद खाने का लुत्फ उठा रहे हों और उसकी वक्त जॉम्बी (zombies) आपकी टेबल पर आ जाए तो। ऐसे में खाना तो दूर की बात है, आप वहां से भाग उठेंगे। जी हाँ सऊदी अरब में एक ऐसा रेस्ट्रो हैं जहाँ केवल हिम्मत वाले लोग ही जा सकते हैं.

दरअसल इस रेस्टोरोंट में लोगों को भूत-प्रेतों, जॉम्बी और डरावनी आवाजों के बीच खाना परोसा जा रहा है। लोगों के खाने की टेबल पर मानव कंकाल और नकली खून के किनारे वाले व्यंजन परोसे जा रहे हैं. बता दें कि ये रेस्टोरेंट सऊदी की राजधानी रियाद के बुलेवार्ड में स्थित है। सऊदी अरब ने इस रेस्टोरोंट को इसलिए खोला है ताकि उसकी रूढ़िवादी छवि एक उदार छवि में बदल जाए।

रेस्टोरेंट में आये एक ग्राहक ने बताया कि “मैं यहां मौज-मस्ती करने और हंसने आई थी, लेकिन यहां का माहौल और शो (food with ghosts) वास्तव में बहुत डरावना है। वहीं बिजनेसमैन स्लीमन को ये डरावना रेस्तरां काफी पसंद आया। क्यूंकि ये बहुत रोमांचक था. पहले रेस्तरां में जाने का मतलब होता था भरपेट खाना, बातें करना और फिर घर वापस आना लेकिन अब हम खा रहे हैं और मजे में थोड़ा डर भी रहे हैं.

saudi horror restaurant

4. दुनिया का सबसे महंगा घर, जहां सिर्फ 1 रात के लिए ठहरे सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ! जमाल खशोगी के भाई…

सऊदी अरब प्रिंस मोहम्मद सलमान फ़्रांस यात्रा पर गए हैं जहां उनकी ऑफिसियल मीटिंग होने वाली है. इस दौरान वे दुनिया के सबसे महंगे घर में रहे और अपनी पूरी रात गुज़ारकर वहां आराम फ़रमाया। इसके बाद से पेरिस के बाहर लौवेसिएन्स में मौजूद शैटॉ लुई XIV हवेली चर्चा में छाई हुई है। बता दे कि वर्साय पैलेस फ्रांसीसी शाही परिवार का आधिकारिक निवास था, जिसे वर्तमान में म्यूजियम में बदल दिया गया है.

7,000 वर्ग मीटर में फैली इस हवेली को 2015 में एक अज्ञात खरीदार ने 275 मिलियन यूरो में खरीदा था। इसी कारण इसे दुनिया का सबसे महंगा घर करार दिया था। सूत्रों का ये भी दावा है कि इस हवेली के मालिक सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि उन्होंने फर्जी कंपनियों के जरिए इस घर को खरीदा था। हालांकि, इस रिपोर्ट में किए गए दावे की न तो फ्रांस ने खुलासा किया और न ही सऊदी अरब ने.

अब समाचार एजेंसी एएफपी ने फ्रांसीसी अधिकारियों के हवाले से बताया है कि मोहम्मद बिन सलमान गुरुवार को फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलने से पहले इसी हवेली में रुके हुए थे। इस हवेली की बाउंड्री के बाहर गेट पर बड़ी संख्या में सूट-बूट पहने गार्ड्स को देखा गया था। शैटॉ लुई XIV हवेली का संबंध सऊदी प्रिंस के कट्टर आलोचक रहे पत्रकार जमाल खशोगी के परिवार से है। जमाल खशोगी के चचेरे भाई इमाद खशोगी ने शैटॉ लुई XIV का निर्माण कराया था। वे फ्रांस में लग्जरी प्रापर्टी डेवलपमेंट बिजनेस चलाते हैं.

5. युवक गया सऊदी अरब कमाने मगर कर ली आत्महत्या ! 2 महीने बाद शव आया भारत… जानें क्या है पूरा मामला

एक भारतीय युवक भारत से सऊदी अरब में कमाने के लिए गया था, मगर वहां उसने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी. परिवार को जैसे ही पता चला उन्होंने भारत सरकार से अपील करी की शव को भारत ले आया जाए. भारत सरकार मदद करी और दो महीने बाद युवक का शव बरेली पंहुचा। लोगों ने सरकार की इस पहल की तारीफ की है, तो वहीं इकलौते बेटे की मौत से परिवार में कोहराम मचा गया.

बरेली के शहर कोतवाली थाना क्षेत्र के सराय खाम मोहल्ले निवासी मीना का अब इस दुनिया में कोई नहीं है. पति की मौत तो कई साल पहले हो चुकी है, ऐसे में उनके बुढ़ापे का सहारा उनका इकलौता बेटा मोहम्मद शाहबाज ही था. वह भी अब इस दुनिया में नहीं रहा. 24 वर्षीय मोहम्मद शाहबाज दिसंबर 2021 में बरेली के कुछ लोगों ने उसे सऊदी अरब में काम पर भेजा था.

shebaz

बताया जाता है उसे जो काम बताकर मोहम्मद शाहबाज को सऊदी अरब भेजा गया था वो काम नहीं करवाया गया, बल्कि उससे वहां मजदूरी करवाई जा रही थी. जिससे आहत होकर उसने 25 मार्च को सऊदी अरब में ही फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. जिसके बाद उसके शव को हॉस्पिटल में ही सुरक्षित रखवा दिया गया.

6. कोलकता जा रहा Indigo Flight रनवे पर फिसला और पहिए जा घुसे कीचड़ में ! 98 यात्री…

इंडिगो विमान में एक बड़ा हादसा हुआ है, जहाँ असम के जोरहाट से कोलकता जाने वाली इंडिगो की एक उड़ान गुरुवार को रद्द कर दी गयी. दरअसल विमान टेक-ऑफ के दौरान रनवे से फिसल गया और पहिए कीचड़ से भरे मैदान में बहुत देर तक अटके रहे.

इसे तकनीकी समस्या की वजह से कई घंटो तक रोकना पड़ा और बाद में उड़ान को रद्द करना पड़ा. विमान में 98 यात्री सवार थे और सभी को सुरक्षित विमान से बाहर निकाला जा चूका है. गौरतलब है कि बीते काफी समय से विमान में तकनीकी खराबी की कई घटनाएं सामने आ रही हैं.

7. सऊदी अरब में कफील पर 5 साल का बैन और 10 हज़ार रियाल का जुर्माना तय !

सऊदी अरब में पब्लिक प्रॉसिक्यूशन ने चेतावनी दी है कि कोई भी कंपनी या व्यवसाय जो अवैध प्रवासी श्रमिकों को काम पर रखता है या अपने कर्मचारियों को अन्य लोगों के लिए या अपने दम पर काम करने देता है, उसे कई दंड का सामना करना पड़ेगा। यानी कि अब उनकी खैर नहीं।

दंड ऐसा है कि इसमें जुर्माने का भी प्रवधान है. गलत काम करने व्यवसायों पर हज़ारों रियाल का जुर्माना तय किया गया है. असल जुर्माने का रकम कितना है ये भी आपको इस पोस्ट में बताया गया है. जुर्माने के साथ साथ पांच साल तक के लिए काम पर रखने पर भी प्रतिबंध लगाया जा सकता है और उनके नाम स्थानीय मीडिया में अपनी लागत पर डाले जा सकते हैं। लोक अभियोजन ने कहा कि जुर्माने में कंपनी के प्रबंध निदेशक को एक साल तक के लिए जेल में डालना भी शामिल है।

kafeel

उन्होंने यह भी कहा कि अगर वह प्रवासी है, तो उसे सऊदी अरब से बाहर निकाल दिया जाएगा। बता दे कि गलत काम करने वाले व्यवसायों पर 10,000 रियाल तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. अगर उन्होंने किसी को निवास, काम या सीमा सुरक्षा के बारे में नियम तोड़ते हुए देखा तो पब्लिक प्रॉसिक्यूशन ने सभी को मक्का और रियाद में 911 और बाकी राज्य में 999 पर कॉल करने के लिए कहा है.

8. दुबई में एक बार फिर से भारतीय ने मारी बाज़ी, बने लख पति ! Lottery खरीदने के लिए इस लिंक पर कीजिये आवेदन

दुबई में एक बार फिर से महज़ूज़ ड्रा में भारतीय ने बाज़ी मारी है. इस Mahzooz draw में तीन लोगों की किस्मत चमकी है और उन्हें एक एक लाख का प्राइज मिला है. 44 वर्षीय दुबई में काम करने वाले भारतीय प्रवासी Ramnagina, 44 वर्षीय पाकिस्तानी Hassan और 34 वर्षीय पाकिस्तानी Zulfqar इस ड्रा के विजेता बने हैं.

Hassan ने बताया कि दुबई में रहने वाले उनके भाई ने इस ड्रॉ के बारे में उन्हें बताया था जिसके बाद उन्होंने इस में भाग लेना शुरू किया। उन्होंने कहा है कि उन्हें इस जीत से काफी खुशी मिली है और इसका श्रेय वह अपने भाई को देना चाहते हैं। Zulfqar कतर में कंपनी में ब्रांच मैनेजर के तौर पर काम करते हैं। उन्होंने बताया कि इस ड्रॉ के बारे में उनके एक दोस्त ने बताया था और इस जीत पर वह काफी खुश हैं।

वहीं Ramnagina ने कहा है कि वह पिछले 10 साल से दुबई में कामगार के तौर पर काम कर रहे हैं। उन्होंने फिलहाल में ही ड्रॉ में भाग लेना शुरू किया था। इस जीत से वह काफी खुश हैं। अगर आपको इस ड्रा में भाग लेना है तो www.mahzooz.ae पर पंजीकरण करना होगा और Dh35 का एक वाटर बॉटल खरीदना होगा।

9. सऊदी से भारत पैसा भेजने से पहले कामगार फटाफट चेक करें ताज़ा एक्सचेंज रेट ! कहीं घाटा तो नहीं

सऊदी अरब में विभिन्न लेनदेन केंद्रों के अनुसार, आज 26 जुलाई को ताज़ा सऊदी रियाल की एक्सचेंज रेट जारी हुआ है.जिसे जानना प्रवासी और विदेशी भारतीयों या पाकिस्तानियों के लिए अनिवार्य है. पाकिस्तान, भारत को प्रेषण के लिए रियाल दर, लेनदेन केंद्र का नाम और शुल्क के साथ लेनदेन fees पर VAT जारी किया गया है.

भारत के लिए एक्सचेंज रेट

इंस्टेंट (बैंक अल जज़ीरा): 20 रुपये 90 पैसे, शुल्क: 10 रियाल
एसटीसी वेतन: 20 रुपये 74 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
अल-राझी जमा (अल-राझी बैंक): 20 रुपये 90 पैसे, शुल्क: 20 रियाल
वेस्टर्न यूनियन (भेजना): 20 रुपये 83 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
मनीग्राम: 20 रुपये 81 पैसे, शुल्क: 23 रियाल
अंजाज़ बैंक (बैंक अल-बलाद): 20 रुपये 85 पैसे, शुल्क: 15 रियाल

riyal

10. सऊदी अरब में लगा मेला “क्राउन फेयर” चलेगा 44 दिनों तक ! जीतने वाले को मिलेगा प्रिंस मोहम्मद का शाही तलवार

सऊदी अरब के ताइफ में क्राउन फेयर का आयोजन हुआ है, जिसमें ऊंट दौड़ का आयोजन किया जाएगा। बता दे कि जीतने वाले को यानी कि प्रतियोगिता का शीर्ष पुरस्कार क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की तलवार है. जो विजेता को दिया जाएगा।

बता दे कि यह मेला 44 दिनों तक चलेगा जिसमें कुल 600 फेरे होंगे और कुल पुरस्कार 56 मिलियन रियाल से अधिक होंगे। ताइफ़ में वलियाद मेला देश के सबसे बड़े मेलों में से एक है, जिसमें ऊंट दौड़ के अलावा कई अन्य गतिविधियाँ होती हैं. इस मेले का ख़ास उद्देश्य सऊदी संस्कृति और परंपराओं को उजागर करना और युवा पीढ़ी को देश की परंपराओं से परिचित कराना है.

camel

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular