आज 30 अगस्त की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

  • 1. कुवैत में अक्टूबर से नया नियम होगा लागू ! यूनिफार्म के साथ कंपनी का ईकामा रखें साथ

कुवैत में जो भी प्रवासी ड्राइवर की नौकरी करने गए उनको एक जानकारी रखना बहुत ज़रूरी है और वो है कि फूड डिलीवरी कंपनियों के लिए नए निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

अधिकारियों की एक मीटिंग की गई जिसमे आंतरिक मंत्रालय के अंडरसेक्रेटरी, Traffic and Operations Major General के असिस्टेंट, वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारी, कुवैत नगरपालिका और Public Authority for Food and Nutrition शामिल थे। बता दे कि इस दौरान ड्राइवर कामगार की सुरक्षा के लिए नियम लागू किए गए हैं और यह सारे नियम एक अक्टूबर से लागू हो जायेंगे।

सबसे पहले जाए बाकी पांच स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए।
काम के दौरान ड्राइवर एक खास तरह का यूनिफार्म पहनेगा।
Delivery driver को उसी कंपनी का ईकामा रखना होगा जिसमें वह काम करता है।
जिस वाहन से कामगार डिलीवरी करेगा उसपर कंपनी का स्टीकर होना चाहिए।

2. दुबई के Emirates Airline का बड़ा ऐलान, आज 30 अगस्त को इस देश से आने-जाने वाली सभी Flights को किया Suspend !

दुबई के अमीरात एयरलाइन ने बड़ा ऐलान करते हुए आज 30 अगस्त को बगदाद से आने और जाने वाली सभी उड़ानों को ससपेंड कर दिया है. ऐसा इसलिए किया गया क्यूंकि ईराक में पूरे तरीके से अशांति फैसला हुआ है.

एयरलाइन ने बयान में कहा, “ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि इराक में नागरिक अशांति और कर्फ्यू की रिपोर्ट के कारण बगदाद से अमीरात की उड़ानें 30 अगस्त को रद्द कर दी गई हैं. बगदाद से जुड़ने वाले यात्रियों को उनके मूल स्थान पर यात्रा फिलहाल करने नहीं दिया जाएगा। एयरलाइन स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है और यात्रियों को हुई किसी भी असुविधा के लिए खेद है.

प्रभावित ग्राहक जिन्होंने ट्रैवल एजेंटों के साथ बुकिंग की है, उन्हें वैकल्पिक यात्रा व्यवस्था या धनवापसी के लिए उनसे संपर्क करना चाहिए। जिन ग्राहकों ने सीधे एमिरेट्स के साथ बुकिंग की है, वे अपने स्थानीय कार्यालय से रीबुकिंग विकल्पों के लिए संपर्क कर सकते हैं या रिफंड का अनुरोध करने के लिए emirates.com/refund पर जा सकते हैं।

emirates suspend

जानिये आखिर क्या हुआ है बगदाद के युद्ध में, कुल 12 लोग मारे गए

शक्तिशाली शिया नेता के राजनीति छोड़ने के बाद बगदाद के ग्रीन जोन में सरकारी महल पर धावा बोलने के बाद सोमवार को मौलवी मुक्तदा सदर के समर्थकों द्वारा 12 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई. संवाददाता ने कहा कि किले वाले इलाके में गोलियां चलाई गईं, जिसमें सरकारी इमारतों के साथ-साथ राजनयिक मिशन भी हैं, क्योंकि एक राजनीतिक संकट के बीच तनाव बढ़ गया है.

3. खाड़ी अरब देश में भारतीय की मौत ! स्विमिंग पूल में तैरता मिला… 23 महिला को लगी हथकड़ी !

खाड़ी अरब देश बहरीन में एक भारतीय नागरिक की मौत हो गयी है. उसका शव भी कुछ अजीब-गरीब हालत में पाए गए जिससे ये मृत्यु कोई नार्मल तरीके से होते हुए नहीं लग रही थी. मिली जानकारी के अनुसार पीड़ित शनिवार रात को स्विमिंग पूल में बेहोश तैरता हुआ मिला था। जिसके बाद उसे तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया.

अस्पताल में ले जाने के बाद उसे बहुत बचाने की बहुत कोशिश की गयी, मगर बचाया नहीं जा सका. आरोपी की पहचान 39 वर्षीय Sachin Samuel के रूप में हुई है. पीड़ित Bahrain के एक प्राइवेट इंश्योरेंस फर्म में सीनियर कर्मचारी के पद पर काम करता था, और उसके साथ बहुत बड़ा हादसा हो गया. इसके अलावा एक अलग मामले में तीन एशियाई पुरुष समेत 23 महिलाओं को भी अवैध काम के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

ये सभी लोग सामाजिक नैतिकता को ठेस पहुंचाने वाला काम करता थे. Directorate for Criminal Investigation and Forensic Science’s human trafficking and public morality directorate ने सभी को गिरफ्तार कर लिया है। घटना की जानकारी मिलते ही जांच शुरू कर दी गई थी.

4. सऊदी अरब में अगर किया नाबालिग से दुष्कर्म तो सीधे 3 साल की जेल ! नहीं बख्शा जाएगा

सऊदी अरब में एक घटना हुई जहाँ एक युवा लड़के के साथ एकांत में छेड़छाड़ करके उसे परेशान किया गया. इसलिए अदालत ने सार्वजनिक शालीनता का उल्लंघन करने वाल दोषी व्यक्ति को तीन साल की जेल की सजा सूना दी.

निचली अदालत ने दोष सिद्ध होने पर एक साल की जेल की सजा का आदेश दिया था। अभियोजन पक्ष ने निचली अदालत के फैसले के खिलाफ अपील दायर की। जिसके बाद उसे 3 साल की जेल हो गयी.

अभियोजन सूत्रों ने आगे कहा कि ‘अपील में अपराध की प्रकृति और उसकी गंभीरता का वर्णन किया गया है और सजा को बढ़ाने का अनुरोध किया गया है. अदालत ने अभियोजन पक्ष की दलीलों से संतुष्ट होकर पिछली सजा को बढ़ा दिया और अपराधी को कुल 3 साल कैद की सजा सुनाई है.

uae 10 things

5. अगले 6 महीने के अन्दर सऊदी अरब जाने वाले लोग अपना PCC कराकर तैयार रखे ! वरना…

22 तारीख से दिल्ली और मुंबई दोनों वीजा के लिए PCC को अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आप अगले 6 महीने के अंदर सऊदी अरब जाने वाले हैं या आपका वीजा आने वाला है तो अगले 6 महीने के अंदर ही पीसीसी का अपॉइंटमेंट लेना होगा और अपनी PCC करा कर तैयार रखें.

PCC कराने के लिए आपको सिर्फ पासपोर्ट की जरूरत होती है, तो जिन लोगों का वीजा आने वाला है वे अगले 6 महीने के अंदर अपना पीसीसी का अपॉइंटमेंट ले ले क्योंकि पीसीसी का अपॉइंटमेंट एक से डेढ़ महीना 2 महीने के बाद का मिल रहा है. तो वीजा जब आएगा आपका आ जाएगा! बिना पीसीसी के आपका विजा स्टांपिंग नहीं होगा।

विजा स्टांपिंग के लिए पीसीसी होनी जरूरी है. जैसे ही आपका वीजा आएगा, आपका मेडिकल होगा और फिर एकदम डायरेक्ट स्टांपिंग हो जाएगी वरना पीसीसी की वजह से बहुत से लोगों का डेढ़ से 2 महीना ढाई महीना बेकार मे लेट हो जाता है. पीसीसी करा कर रखने के बाद आसानी से आपका सभी काम 10 से 15 दिन के अंदर निपट जाएगा और आप जल्दी से जल्दी सऊदी अरब जा सकेंगे।

PCC online

अगर आपका नया वीजा आने वाला है और आप उसका वकाला कराने की सोच रहे हैं और सोच रहे हैं कि अपना वीजा किस ऑफिस में भेजें। जिससे आपको सबसे बेहतरीन सर्विस और सबसे फास्ट सर्विस मिल सके तो आप मानकी ट्रैवल एजेंसी के व्हाट्सएप नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और नया वीजा का वकाला बनवा सकते हैं.

6. अभी तुरंत सऊदी से भारत पैसा कीजिये ट्रांसफर ! आज अच्छा रियाल Exchange Rate हुआ जारी

भारत के लिए नया एक्सचेंज रेट

इंस्टेंट (बैंक अल जज़ीरा): 21 रुपये, 00 पैसे, शुल्क: 10 रियाल
एसटीसी वेतन: 20 रुपये 80 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
अल-राझी जमा (अल-राझी बैंक): 20 रुपये 97 पैसे, शुल्क: 20 रियाल
वेस्टर्न यूनियन (रेमिटेंस): 20 रुपये 91 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
मनीग्राम: 20 रुपये 93 पैसे, शुल्क: 23 रियाल
अंजाज़ बैंक (बैंक अल-बलाद): 20 रुपये 92 पैसे, शुल्क: 15 रियाल

exchange rate

7. Saudi Arab: 10 साल से कम उम्र के बच्चों पर लगा नया नियम ! अब माता-पिता नहीं बैठा सकते…

सऊदी यातायात विभाग ने एक बड़ी जानकारी शेयर की है, जिसमे बताया कि 10 साल से कम उम्र के बच्चों को ड्राइवर के समान आगे की सीट पर बैठाना उल्लंघन है. सऊदी ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा कि 10 साल से कम उम्र के बच्चों को ड्राइवर की सीट पर बैठाना खतरनाक हो सकता है। उन्हें सीट बेल्ट के साथ पिछली सीटों पर बैठाया जाना चाहिए।

सऊदी यातायात विभाग ने यान भी कहा कि छात्रों को स्कूल बसों में अपने निर्धारित स्थान पर बैठना चाहिए। यह कदम उनकी सुरक्षा और दूसरों की सुरक्षा के लिए है. छात्रों को स्कूल बस में चढ़ते समय जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए और सुरक्षा बनाये रखने के लिए शांत रहना चाहिए। छात्रों को स्कूल बस की सवारी करते समय कई बातों का ध्यान रखने को भी कहा गया है.

जिसमें सीट बेल्ट लगाकर निर्धारित स्थान पर बैठना भी शामिल है। इसमें अपने सिर और हाथों को खिड़की से बाहर न निकालना, और बस के पूरी तरह से रुकने तक बस से उतरने की कोशिश न करना भी शामिल है. यातायात विभाग ने कहा कि सड़क पार करने से पहले इस बात का ध्यान रखा जाए कि कोई वाहन न आ रहा हो. ताकि हादसे से बचा जा सके.

8. माशा अल्लाह: एक महीने में एक लाख से ज्यादा उमराह तीर्थयात्री पहुंचे मदीना पहुंचे ! 

सऊदी अरब में 30 जुलाई को इस्लामिक साल की शुरुआत के बाद से अब तक एक लाख से अधिक उमराह तीर्थयात्री मदीना के प्रिंस मुहम्मद बिन अब्दुलअज़ीज़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुँच चुके हैं. उमराह करने वालों की भारी भीड़ उमड़ चुकी है.

29 अगस्त के आकड़ों तक 109109 तीर्थयात्री मदीना पहुंच चुके थे, जिनमें से 5,452 रविवार को मदीना पहुंच चुके हैं. वहीं हज और उमराह मंत्रालय का कहना है कि 30 जुलाई से अब तक 268,529 उमराह तीर्थयात्री हवाई और 29,689 हवाई मार्ग से देश पहुंच चुके हैं. इनमें इंडोनेशिया से आए उमराह तीर्थयात्रियों की संख्या 127,789 है, जबकि पाकिस्तान से आए उमराह तीर्थयात्रियों की संख्या 90,253 है.

भारत से 54 हजार 287 उमराह, इराक से 36 हजार 457, यमन से 22 हजार 224 और जॉर्डन से 12 हजार 959 तीर्थयात्री पहुंचे हैं. हरमैन शरीफ की जनरल प्रेसीडेंसी उमराह तीर्थयात्रियों और मस्जिद नबावी की यात्रा करने आने वालों की सेवाओं में सुधार के लिए कड़ी मेहनत कर रही है.

9. Flydubai ने भी 30 और 31 अगस्त की सभी उड़ाने रद्द कर दी !

अमीरात एयरलाइन के बाद अब flydubai ने भी बगदाद की उड़ान को ससपेंड कर देने की घोषणा की है. दरअसल इन दिनों बगदाद में माहौल पूरी तरह से खराब है. इराक की राजधानी बगदाद में शिया धर्मगुरु अल सदर के राजनीति छोड़ने की बात कहने के बाद सोमवार को हुई भारी झड़पों में करीब 20 लोगों की जा न चली गयी है.

बगदाद में विकासशील स्थिति के कारण, बगदाद से और बगदाद के लिए फ्लाईदुबई की उड़ानें 30 और 31 अगस्त को रद्द कर दी गई हैं. जिन यात्रियों ने बगदाद की यात्रा के लिए टिकट खरीदा है, उन्हें दुबई में फ्लाईदुबई संपर्क केंद्र (+971) 600 54 44 45 पर कॉल करने की सलाह दी गयी है. इराक में नागरिक अशांति और कर्फ्यू की रिपोर्ट के कारण, अमीरात ने 30 अगस्त को बगदाद से और बगदाद के लिए उड़ान EK 943/EK 944, 31 अगस्त को बगदाद से/उड़ान EK 941/EK 942 और 31 अगस्त को बसरा से/बसरा के लिए उड़ान EK 947/948 रद्द कर दी. एयरलाइन ने कहा कि बगदाद या बसरा से जुड़ने वाले ग्राहकों को उनके मूल स्थान पर यात्रा करने की फिलहाल अनुमति नहीं है.

10. दुबई एयरपोर्ट पर पकड़ाया प्रवासी मज़दूर ! 10 साल की जेल और 1 लाख का जुर्माना… बैग में लाया

पिछले साल दुबई एयरपोर्ट पर एक एशियाई कामगार को गिरफ्तार किया गया था। आरोपी पर ड्रग तस्करी का आरोप लगा है. आरोपी को दस साल जेल और Dh50,000 यानी कि 1,088,487.61 रूपए जुर्माने की सजा सुनाई गई है. बताते चलें कि आरोपी को पिछले साल दिसंबर में गिरफ्तार किया गया था।

अधिकारियों ने देखा कि आरोपी के बैग की डेंसिटी कुछ अलग ही है। जिसके बाद उससे पूछताछ की गई और उसके बैग की जांच की गई. जैसा कि शक था बैग में नशीला पदार्थ पाया गया और उसे गिरफ्तार कर संबंधित अधिकारियों को सौंप दिया गया.

dubai

Leave a Comment