आज 29 अगस्त की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. दुबई एयरपोर्ट पर पकड़ाया प्रवासी मज़दूर ! 10 साल की जेल और 1 लाख का जुर्माना… बैग में लाया

हमेशा से ये देखा गया है कि दुबई से या दुबई एयरपोर्ट पर बड़े से बड़े तस्कर पकड़े जाते हैं. कभी कोई सोना लेकर फरार होने की फिराक में रहता है तो कोई ड्रग की तस्करी में रंगे हाथों पकड़ाता है. ऐसे ही कुछ पिछले साल दुबई एयरपोर्ट पर एक एशियाई कामगार को गिरफ्तार किया गया था। आरोपी पर ड्रग तस्करी का आरोप लगा है.

आरोपी को दस साल जेल और Dh50,000 यानी कि 1,088,487.61 रूपए जुर्माने की सजा सुनाई गई है. बताते चलें कि आरोपी को पिछले साल दिसंबर में गिरफ्तार किया गया था।

अधिकारियों ने देखा कि आरोपी के बैग की डेंसिटी कुछ अलग ही है। जिसके बाद उससे पूछताछ की गई और उसके बैग की जांच की गई. जैसा कि शक था बैग में नशीला पदार्थ पाया गया और उसे गिरफ्तार कर संबंधित अधिकारियों को सौंप दिया गया.

2. अबुधाबी के इस गोदाम में लगी आग ! जान बचाने के लिए इधर-उधर भागे लोग

आज सोमवार की सुबह सुबह अबुधाबी के मुसाफ्फा औद्योगिक क्षेत्र में भीषण आग लगने की सुचना मिली है. बताया गया कि आग एक गोदाम में लगी है. अधिकारी घटना के कारणों की जांच कर रहे हैं. अबूधाबी पुलिस और नागरिक सुरक्षा इसे नियंत्रित करने की दिशा में काम कर रही है.

घटना के बाद बहुत तरह की अफवाहे फैलने लगी थी इसलिए अधिकारियों ने निवासियों से अफवाहों के प्रसार से बचने के लिए कहा और साथ ही जानकारी के लिए आधिकारिक स्रोतों का पालन करने का आग्रह किया है. ताकि उन्हें सही जानकारी मिल सके.

3. मोरक्को में हत्या, सऊदी नागरिक का शव आया सऊदी ! हुई जनाज़े की नमाज़

बीते कुछ दिनों पहले मोरक्को में एक सऊदी नागरिक की मौत हो गयी थी जिसकी जानकारी सऊदी दूतावास ने दी थी. दरअसल मोरक्को के दार अल-बेदा में एक होटल में सुरक्षा गार्डों ने नागरिक मूसा अल-अंजी को मार दिया और अब खबरें आयी हैं की उसका शव सऊदी अरब के अरार पहुंच गया है.

कल रविवार को जामा मस्जिद मलिक अब्दुल अजीज ज़ार में असर के बाद जनाज़े की नमाज अदा की गई। मोरक्को में सऊदी दूतावास ने पुष्टि की है कि हमलावरों की गिरफ्तारी के बाद मोरक्को के लोक अभियोजन ने जांच शुरू कर दी है. सऊदी दूतावास ने मोरक्कन न्याय प्रणाली में पूर्ण विश्वास व्यक्त किया है।

जैसा कि आपको मालुम होगा कि मोरक्को के अल डार अल बीदा में होटल के सुरक्षा गार्डों ने सऊदी नागरिक मूसा अल-अंजी की हत्या कर दी थी. 40 वर्षीय मौसा अल-अंजी, एक अंग्रेजी शिक्षक, अपने दोस्त के कैंसर का इलाज करने के लिए अपने जीवन में पहली बार मोरक्को की यात्रा की। वह स्कूल वर्ष शुरू होने से पहले सऊदी अरब लौटने की तैयारी कर रहा था.

4. सऊदी अरब की इतनी प्रतिशत महिलाओं को सिगरेट पीने की है लत, आकड़ा सुनकर कोई भी चौंक जाये

सऊदी अरब में तंबाकू के मुद्दों के विशेषज्ञ डॉ. मुहम्मद कारी ने कहा कि “सऊदी अरब में 19.8 प्रतिशत पुरुष और 4 प्रतिशत महिलाएं धूम्रपान करती हैं. वैसे ये बहुत ज़्यादा तो नहीं है मगर जो भी है एक बहुत ही चौंका देने वाला फैक्ट है.

उन्होंने कहा कि ये आंकड़े 2019 के दौरान किए गए सर्वे में सामने आए हैं. डॉ. मुहम्मद कारी ने कहा कि देश में धूम्रपान करने वाली महिलाओं की दर अन्य देशों की तुलना में औसत है। ऐसे कई देश हैं जहां सिगरेट पीने वाली महिलाओं का प्रतिशत बहुत ज्यादा है.

साथ ही कहा कि डॉ. मुहम्मद कारी ने सुझाव दिया कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे निजात पाना ही बेहतर होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत कई केंद्र काम कर रहे हैं जो उन लोगों की मदद करते हैं जो धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं.

saudi women cigreet

5. UAE में बहुत बड़ा हादसा, साइट पर तैनात दो मज़दूरों की मौत ! टैंक में दाल रहे थे… कंपनी देगी 43 लाख मुआवज़ा

संयुक्त अरब अमीरात में एक साइट पर बड़ी दुर्घटना हुई है, जहाँ साइट पर तैनात दो मज़दूरों की जान चली गयी. जिस कंपनी में वे कामगार काम किया करते थे उस कंपनी के मालिक ने उन मज़दूरों को मुआवज़ा देने का ऐलान किया है.

बता दे कि 2 कामगारों की फैमिली को Dh200,000 देने का आदेश दिया गया है यानी कि 4353964 रुपए। कंपनी आर्नेमेंटल फिश सेल करती थी। एक टैंक में फिश डालने के दौरान दोनों की मृत्यु हो गई थी. इसके अलावा कोर्ट ने आरोपी को एक साल जेल की सजा सुनाई गई है। ऑनर ने इस मामले की शिकायत दर्ज कराते हुए कहा है कि दूसरे व्यक्ति से इस घटना की जानकारी मिली थी।

जांच में ये पता चला है कि जो मज़दूर साइट पर तैनात थे वे पूरी तरह से ट्रेंड नहीं थे और यही कारण था हादसा होने का. हालांकि, कंपनी के मालिक का कहना है कि आरोपी अपनी मृत्यु के लिए खुद ही जिम्मेदार हैं।

6. सऊदी किंग सलमान लगातार सूडान को पंहुचा रहे हर छोटी सी छोटी मदद ! सैलाब से हुआ सब तहस-नहस

सऊदी अरब के किंग सलमान सेंटर फॉर रिलीफ एंड ह्यूमैनिटेरियन सर्विसेज ने सूडान में बाढ़ पीड़ितों के लिए और भी सहायता भेजी है. सऊदी सरकार सूडान की मदद करने में लगातार जुटा है. रिपोर्ट के मुताबिक, किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ के आदेश पर सूडान में सहायता की डिलीवरी शुरू कर दी गई है.

शाह सलमान सेंटर की टीम वाइस प्रेसिडेंट इंजीनियर माहेर मुहम्मद हमद ने स्थानीय अधिकारियों के सहयोग से सबसे ज्यादा जरूरतमंदों तक मदद पहुंचाने का इंतजाम किया है. इस अवसर पर इंजीनियर माहेर मुहम्मद हमद ने कहा कि वह किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ के आभारी हैं जिन्होंने सूडानी बाढ़ पीड़ितों को तत्काल सहायता देने का निर्देश दिया।

गौरतलब है कि बाढ़ और बारिश ने सूडान के कई इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया है। जानमाल के नुकसान के साथ-साथ संपत्ति का भी नुकसान हुआ है. शाह सलमान सेंटर की विशेष टीम बाढ़ प्रभावित इलाकों में पहुंचने, राहत सामग्री उपलब्ध कराने, स्थानीय लोगों की समस्याओं को दूर करने और उनके रहने की स्थिति में सुधार करने में सफल रही है. गुरुवार को दो विमान 100 टन से अधिक खाद्य और सहायता सामग्री के साथ सूडान पहुंचे।

sailab sudan

7. सऊदी अरब में Job Transfer का बदल गया नियम ! अब आराम से… बस जानिए शर्तें

सऊदी अरब के मानव संसाधन ने एक ख़ास जानकारी शेयर करते हुए कहा कि कामगार अपनी मर्जी से मौजूदा नियोक्ता को बिना बताए अपना सर्विस दूसरे नियोक्ता को ट्रांसफर कर सकते हैं. मगर इसके लिए कुछ ज़रूरी शर्तों का पालन करना ज़रूरी है.

जानिए क्या हो सकता है नियोक्ता को ट्रांसफर करने के कारण

अगर कामगार को लगातार तीन महीने तक बिना किसी वाजिब कारण के पेमेंट देने में देरी होती है।
अगर कामगार को पोर्ट पर रिसीव करने के लिए नहीं जाया जाता है।
कामगार को ऐसा काम किया जाता है जिसकी वजह से उसके स्वास्थ को नुकसान पहुंचे या जान का खतरा हो।
कामगार को दिया गया काम दूसरे से करवाया जाए।
अगर नियोक्ता कामगार पर गलत (huroob) report दर्ज कराता है।
नियोक्ता या उसके परिजन कामगार के साथ बदसलूकी करें।

8. UAE में इस दिन से मिलने जा रही सभी Staffs और कामगारों को लम्बी छुट्टियाँ ! 

संयुक्त अरब अमीरात एक बार फिर से छुट्टियों की लाइन लगने वाली है. अमीरात के निवासियों को इस साल सबसे लंबी सार्वजनिक छुट्टियां मिलने वाली हैं. हालाँकि, चूंकि स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां समाप्त हो रही हैं, इसलिए कई कामगार पहले से ही अगले सार्वजनिक छुट्टियों के इंतज़ार में हैं.

इस साल के खत्म होते होते अभी तीन और छुट्टियां बची हैं, जो मिला जुलकर लम्बी छुट्टियों में तब्दील होने वाली हैं. तो जॉब करने वाले भारतीय सुन लीजिये, UAE के Official लीव में से पहला अक्टूबर में है। जिस दिन पैगंबर मुहम्मद (PBUH) के जन्मदिन यानी कि 12 रबी औवल है जो 8 अक्टूबर को पड़ेगा। जबकि शनिवार-रविवार की छुट्टी पाने वालों के लिए इस छुट्टी से कोई लेना देना नहीं होगा मगर जिन्हे शनिवार को छुट्टी नहीं मिलती है उनके लिए ये छुट्टी बहुत माईने रखेगी।

स्मरणोत्सव दिवस और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय दिवस को चिह्नित करने के लिए छुट्टी चार दिवसीय सप्ताहांत में तब्दील हो जाएगी। 1, 2 और 3 दिसंबर को छुट्टी का दिन होगा; 4 दिसंबर को रविवार है और इसलिए इसे चार दिनों की लम्बी छुट्टी हो जायेगी। इसलिए जॉब करने वाले लोग लम्बी छुट्टियों का सही से इस्तेमाल करें और छुट्टियों का आनंद लें.

uae chutti

9. 1 सितंबर से Dubai Expo एक बार फिर से खुलने जा रहा ! जानिए Entry Tickets के दाम

Dubai Expo एक बार फिर से शुरु होने वाला है, जो 1 अक्टूबर से स्टार्ट होगा। एक्सपो सिटी दुबई के उद्घाटन से पहले विजिटर 1 सितंबर से इसके दो सबसे लोकप्रिय पवेलियन का अनुभव कर सकते हैं। अलिफ़ – द मोबिलिटी पवेलियन और टेरा – द सस्टेनेबिलिटी पवेलियन गुरुवार से दर्शकों के लिए खोल दिया जाएगा।

टिकटों की कीमत प्रति व्यक्ति प्रति पवेलियन है और ये शहर की वेबसाइट और एक्सपो सिटी दुबई के चार बॉक्स ऑफिस पर उपलब्ध हैं। गार्डन इन द स्काई, एक घूमने वाला अवलोकन टॉवर जो visitors को एक्सपो साइट से 55 मीटर ऊपर उठाता है और 360-डिग्री दृश्य दिखाता है बता दे कि 1 सितंबर से खुलने वाले पवेलियन की कीमत यानी कि प्रत्येक व्यक्ति पर Dh30 फीस लगाया जाएगा।

12 वर्ष से कम आयु के बच्चों और बूढ़े लोगों के लिए एंट्री फ्री है. अलिफ और टेरा रोजाना सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुले रहेंगे, जबकि गार्डन इन द स्काई का अनुभव दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक किया जा सकता है। यह 16 सितंबर से सुबह 10 बजे से खुला रहेगा। वहीँ अन्य एक्सपो पसंदीदा अक्टूबर में खुलेंगे।

10. रियाद, UAE और भारत के लिए बुकिंग चालु, यात्रियों 5 किलो एक्स्ट्रा लगेज का मिला ऑफर No Charges !

भारतीय एयरलाइन Airindia एक्सप्रेस ने एक बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि संयुक्त अरब अमीरात, दम्माम और रियाद से भारत की यात्रा कर रहे लोगों के लिए टिकट की बुकिंग शुरू होने वाली है.

बता दे कि टिकट की बुकिंग 15 सितंबर से की जाएगी। इस टिकट बुकिंग पर 15 अक्टूबर तक यात्रा की जा सकेगी। इसके अलावा एयरलाइन ने एक ऑफर की भी घोषणा की है जिसके अनुसार यात्री 5 किलो एक्स्ट्रा सामान लेकर यात्रा कर सकते हैं और कोई चार्ज भी नहीं वसूला जायेगा।

luggage

Leave a Comment