आज 27 अगस्त की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. सऊदी अरब प्रिंस ने पहुंचाया डूबते सूडान के नागरिकों को मदद, दो विमान, 100 टन खाद्य !

सऊदी अरब के किंग सलमान सेंटर फॉर रिलीफ एंड ह्यूमैनिटेरियन सर्विसेज ने शुक्रवार को सूडान में बाढ़ प्रभावित परिवारों को खाद्य सामग्री और टेंट वितरित किए है. जिससे उनकी बहुत हद तक मदद हो जायेगी।

सूत्रों के मुताबिक, किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज के निर्देशन में सहायता मुहैया कराई जा रही है. किंग सलमान सेंटर ने सूडान में बाढ़ पीड़ितों के लिए खार्तूम को राहत सामग्री भेजी है. बाढ़ और बारिश ने सूडान के कई इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया है। जानमाल के नुकसान के साथ-साथ संपत्ति का भी नुकसान हुआ है.

शाह सलमान सेंटर की विशेष टीम बाढ़ प्रभावित इलाकों में पहुंचने, राहत सामग्री उपलब्ध कराने, स्थानीय लोगों की समस्याओं को दूर करने और उनके रहने की स्थिति में सुधार करने में सफल रही है. बता दे कि गुरुवार को दो विमान 100 टन से अधिक खाद्य और सहायता सामग्री लेकर सूडान पहुंचे।

2. चेन्नई से दुबई जा रही Indigo फ्लाइट को मिली बम की धमकी !

आज शनिवार की सुबह-सुबह यात्रियों को बड़ा झटका सुनने को मिला। जहाँ एक इंडिगो की फ्लाइट दुबई के लिए चेन्नई से रवाना होने वाली थी और तभी एयरपोर्ट के ऑफिसर्स को विमान में बम होने की धमकी का कॉल आया.

अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि कॉल गुमनाम थी और यह पता लगाने के लिए जांच की जा रही है कि क्या विमान में कोई विस्फोटक रखा गया था. बता दे कि उड़ान सुबह 7.20 बजे IST से रवाना होने वाली थी. कंट्रोल रूम की सूचना पर पुलिस को सूचना दी गई, जिसके बाद पूरी जाँच शुरू हुई. अधिकारी फोन करने वाले का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

indigo flight bomb

3. सऊदी अरब से बहरीन देश तक लाखों गाड़ियों का लगा जाम ! King Fahad ब्रिज पर उमड़ी भीड़

सऊदी अरब से खाड़ी देश बहरीन जाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है. जी हाँ किंग फहद ब्रिज पर भीड़भाड़ देखी जा रही है. किंग फहद ब्रिज को पार करने वालों की संख्या पिछले दो दिनों से नाटकीय रूप से बढ़ रही है। सभी ट्रैक अनलॉक हैं। इस असाधारण और थका देने वाली भीड़ से निपटने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

एक रिपोर्ट में पुल प्रबंधन के बारे में कहा गया कि भीड़ का मुख्य कारण परिवहन व्यवस्था में बदलाव है. सऊदी अरब द्वारा बारह साल से कम उम्र के बच्चों के लिए यात्रा बीमा पर प्रतिबंध हटने के बाद यात्रियों की भीड़ बढ़ गई है. पुल प्रशासन का कहना है कि जल्द ही स्थिति पर काबू पा लिया जाएगा. भीड़ कम करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है.

4. सऊदी अरब के जजान में घरेलू कामगारों को 2 अवैध अप्रवासियों ने भगाया घर से ! लगी हथकड़ी

सऊदी अरब के जाज़ान क्षेत्र की पुलिस ने कहा है कि 2 अवैध अप्रवासियों ने घरेलु कामगारों को भगाया और उन कामगारों को आज़ाद रूप से काम करने में मदद की. यह एक सीधा सीधा गैर कानूनन हरकत है और इसी आरोप में उन अप्रवासियों को गिरफ्तार किया गया है.

एक वेबसाइट के मुताबिक, जाजान पुलिस का कहना है कि इकामा और श्रम कानूनों का उल्लंघन करने के आरोप में 2 इंडोनेशियाई नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें से एक महिला भी है. पुलिस का कहना है कि 2 इंडोनेशियाई महिलाएं अवैध रूप से रह रहे हमवतन के साथ यात्रा कर रही थीं। दोनों विजिट वीजा पर सऊदी अरब आए थे.

उनमें से एक विजिट वीजा पर आने के बाद अपने प्रायोजक के घर से फरार थी. पुलिस ने बताया कि इन सभी को हिरासत में लेने के बाद कानूनी कार्रवाई के बाद लोक अभियोजन के हवाले कर दिया गया है. अब इनपर कार्रवाई होगी।

jazan police

5. सऊदी अरब से भारतीय युवक शमीम सेटेलाइट फोन को खिलौना समझ घर ले आया भारत ! उसके बाद जो हुआ…

सऊदी अरब से एक भारतीय युवक अपने वतन हिन्दुस्तान वापस आया और उसने अपने साथ एक फ़ोन भी लाया। फोन जैसे ही परिवारों के हाथ लगा उनके लिए मुसीबत खड़ी हो गयी. अमेठी जनपद के रामगंज थाना क्षेत्र के मवइया से शमीम का भांजा आकिब आया था। वह फोन अपने साथ उठा ले गया। परिवार के लोगों ने किसी तरह फोन को चार्ज कर लिया और उसके बाद ही सारी दिक्क्तें चालू हो गयीं। शमीम उर्फ लल्लू चार साल पहले सउदी अरब से लाए गए सेटेलाइट फोन को खिलौना समझता रहा।

सउदी अरब में नौकरी करने गया था। करीब चार साल पहले वह अपने घर लौटा आया था। शमीम की पत्नी मोमिना ने बताया कि अपने साथ एक सेटेलाइन फोन लाया था। फोन शमीम को सउदी अरब में एयरपोर्ट के पास मिला था। तब से बच्चे उस फोन को खिलौने की तरह इस्तेमाल कर रहे थे। आर्मी इंटेलीजेंस की सूचना पर रामगंज पुलिस ने मवइया में दबिश देकर सेटेलाइट फोन बरामद करने के साथ ही जुबैर को दबोच लिया। चूंकि आकिब किशोर था। इसलिए पूछताछ करने के बाद उसे छोड़ दिया।

पुलिस के कहने पर ही शमीम के पास बहनोई जुबैर ने फोन कर बहन की तबीयत खराब होने की जानकारी देते हुए तत्काल घर आने की बात कही थी। जिसके बाद वह अपनी छोटी बहन को साथ लेकर मवइया पहुंचा। जहां पहले से मौजूद पुलिस जुबैर व शमीम को लेकर थाने चली गई। बाद में शमीम व उसके बहनोई को जेल भेज दिया गया।

6. सऊदी अरब में बीवी ने करा ली महंगी सर्जरी तो भड़क उठा पति ! दे दिया तलाक

सऊदी अरब में एक शख्स ने अपनी पत्नी को सिर्फ इसलिए तलाक दे दिया, क्योंकि उसने वजन घटाने के लिए सर्जरी में लगा दिया था। दरअसल, महिला चाहती थी कि वो अपने पति के लिए ‘खूबसूरत’ दिख सके. इसलिए उसने इतना बड़ा कदम उठाया.

पति-पत्नी सऊदी अरब की राजधानी रियाद में साथ रहते थे और पति ने पैसे नया घर खरीदने के लिए बचाए थे। पति अक्सर पत्नी के शरीर की बनावट को लेकर शिकायत किया करता था। वह चाहता था कि वह अपना वजन कम करे। मगर बीवी ऐसा करेगी उसे ऐसा अंदाजा नहीं था. इस दौरान जब पति का तबादला दक्षिण पश्चिमी नजरान में हो गया.

पत्नी ने उसके वापस आने पर उसे सरप्राइज़ देने के लिए अपना मेकओवर करने की फैसला किया। पत्नी ने एक मेडिकल फैसिलिटी से कंसल्ट किया और सर्जरी कराने का फैसला किया। इसके लिए 80,000 रियल (करीब 14 लाख रुपए) खर्च कर दिए। पति शुरुआत में अपनी पत्नी के नए रूप को देखकर चौंक गया और काफी खुश भी हुआ मगर जब उसे इतने खर्चों के बारे में पता चला तो उसके होश उड़ गए. इसके बाद उसने पत्नी की तरफ देखना बंद कर दिया और अंत में तलाक देने का फैसला किया।

talak saudi

7. Dubai Metro ने आज 27 तारीख से इतने तारीख तक free में सफर कराने का किया ऐलान ! 

दुबई के सड़क और परिवहन प्राधिकरण (RTA) ने शुक्रवार को दुबई मेट्रो सेवाओं को लेकर एक ताज़ा घोषणा की है. जिसे जानना मेट्रो से सफर करने वालों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

दुबई मेट्रो को लेकर ये घोषणा हुई कि सप्ताहांत में दो घंटे के लिए बढ़ा दिया गया है. RTA के एक ट्वीट के अनुसार, 27 और 28 अगस्त को सेवाओं को अगले दिन मध्यरात्रि से 2 बजे तक बढ़ाया जाएगा। साथ ही इन घंटों के दौरान यात्रियों को दुबई एयरपोर्ट टर्मिनल 3 से सेंटरपॉइंट मेट्रो स्टेशन तक मुफ्त में ले जाया जाएगा।

आरटीए के एक प्रतिनिधि ने बताया कि यह कदम गर्मी की छुट्टी और स्कूल की छुट्टियों की समाप्ति के कारण हवाई अड्डे से परिवहन की अधिक मांग की वजह से लिया गया है. ताकि मुसाफिरों ज़्यादा से ज़्यादा सुविधा पहुचायी जा सके.

प्राधिकरण ने ट्वीट में कहा, “RTA ने दुबई मेट्रो के संचालन के घंटे 27 और 28 अगस्त को दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक (अगले दिन) 2 घंटे के लिए बढ़ा दिए हैं, ताकि यात्रियों को एयरपोर्ट टर्मिनल 3 मेट्रो स्टेशन से सेंटरपॉइंट स्टेशन तक मुफ्त में पहुंचाया जा सके।” इसमें कहा गया है कि यात्री टैक्सियों सहित सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं.

dubai metro announced

8. UAE की खूबसूरत महिला ‘Aisha Al Mansoori’ बनी देश की पहली महिला कैप्टेन !

UAE जैसे मुस्लिम देश में एक महिला ने बहुत बड़ी कामयाबी हासिल करी है. जहाँ वो देश की पहली महिला कप्तान बनी है. संयुक्त अरब अमीरात की कैप्टन आइशा अल मंसूरी उन्हीं महिलाओं में से एक है.आइशा अल मंसूरी एक वाणिज्यिक एयरलाइन में संयुक्त अरब अमीरात की पहली महिला कप्तान बन गई हैं.

कैप्टन आइशा अल मंसूरी को हाल ही में एतिहाद के क्रू ब्रीफिंग सेंटर में हुए एक समारोह में उनके परिवार और साथियों की मौजूदगी में कमान सौंपी गई थी. 33 वर्षीय आइशा अक्टूबर 2007 में एतिहाद के कैडेट पायलट कार्यक्रम में शामिल हुईं.

एतिहाद एविएशन ग्रुप के सीओओ, मोहम्मद अल बुलुकी ने आइशा की इस उपलब्धि पर कहा, “एतिहाद को कैप्टन आइशा की उपलब्धि और यूएई में विमानन में महिलाओं के लिए उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर बेहद गर्व है. वहीं, कैप्टन आइशा अल मंसूरी ने कहा: “मैं बहुत आभारी हूं कि मुझे एतिहाद के कैडेट पायलट कार्यक्रम में शामिल होने और एतिहाद के साथ वर्षों में अपने करियर को आगे बढ़ाने का अवसर मिला. मैं एतिहाद में अपने ट्रेनरों से मिले जबरदस्त समर्थन और अपने प्रशिक्षण के माध्यम से उनके मार्गदर्शन के लिए आभारी हूं.

aisha al mansoori

9. सऊदी लेबर लॉ का करें सख्ती से पालन, एग्रीमेंट के हिसाब से भी लग जायेगी Penalty !

सऊदी अरब कामगारों की रखा लेबर लॉ करता है. इसी के तहत समस्याओं का भी समाधान किया जाता है. इसमें दिए गए नियमों का पालन कामगार और नियोक्ता दोनों को करना होता है।

सऊदी में कामगारों की छुट्टी को लेकर नई जानकारी दी गई है। Ministry of Human Resources and Social Development ने कहा है कि अगर कामगार जरूरत से अधिक छुट्टी लेता है तो दोनों के बीच में एग्रीमेंट के हिसाब से पेनाल्टी लगनी चाहिए। इसके अलावा कंपनी के नियम को भी इस दौरान तरजीह देनी चाहिए। साथ ही कामगार को मेडिकल इंश्योरेंस जरूर मिलनी चाहिए और हेल्थ केयर की सुविधा देना जरूरी है.

10. सऊदी अरब में 23 सितंबर को National Day ! बदलेगा देश का झंडा और National Anthem

सऊदी अरब में अगले महीने सितम्बर की 23 तारीख को सऊदी नेशनल डे मनाया जायेगा। सन 1932 में, सऊद की सभा के राजा अब्दुलअज़ीज़ इब्न सऊद के परिवार के बाद, विलय किए गए राष्ट्र सऊदी अरब का राज्य बन गए. जिसके बाद से राष्ट्रीय दिवस मनाये जाने लगे. साल 2005 में, सऊदी अरब के दिवंगत राजा अब्दुल्ला बिन अब्दुलअज़ीज़ ने घोषणा की कि 75 वें राष्ट्रीय दिवस से, यह अवसर उसके बाद एक वार्षिक राष्ट्रीय अवकाश होगा। यानी कि 75 वे नेशनल डे से निवासियों को नेशनल छुट्टी मिलने लगी.

वहीँ इस साल 2022 में सऊदी अरब ने ये योजना बनायी थी कि अब देश का नेशनल फ्लैग और नेशनल एंथम को चेंज किया जायेगा। साल की शुरुआत में ही यह सुचना मिल गयी थी कि राज्य की गैर-निर्वाचित सलाहकार शूरा परिषद ने राष्ट्रगान और ध्वज में बदलाव के पक्ष में मतदान किया है। हालांकि, परिषद के फैसलों का मौजूदा कानूनों या संरचनाओं पर कोई असर नहीं पड़ता है। लेकिन, इसका फैसला इसलिए महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इसके सदस्य सऊदी अरब के किंग द्वारा नियुक्त किए जाते हैं.

saudi national dayy

शूरा परिषद के फैसले अक्सर देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ तालमेल के साथ चलते हैं। शूरा परिषद ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं दी है। बता दे कि अभी तक इसपर कोई ठोस फैसला या तारीख नहीं आया है कि झंडा और राष्ट्रगान कब से बदले जायेंगे।

Leave a Comment