आज 17 अगस्त की अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. रियाद में हुए Plane Crash का मिला मलबा ! हवाईअड्डे से कहीं दूर जा फ़ेंकाया

सऊदी अरब में एविएशन इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AIB) के महानिदेशक अब्दुल्ला फ्लैम्बन ने मंगलवार सुबह रियाद में एक छोटे विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बारे में अधिक जानकारी शेयर की है. जैसा कि ये विमान मंगलवार सुबह रियाद के अल-थम्मामा हवाई अड्डे से उड़ान भरते ही हादसे का शिकार हो गया. मगर इसके मलबे मिलने की खबर सामने आ रही है.

बता दे कि ये विमान HZ-BAD1 संरचना का एक छोटा विमान था. प्रारंभिक जानकारी से पता चला है कि विमान ने अल-थम्मामा हवाई अड्डे से सुबह करीब साढ़े छह बजे उड़ान भरी थी और ट्रेनिंग पर था। उड़ान के पांच मिनट बाद विमान के पायलट ने मदद के लिए संकेत भेजा, लेकिन संपर्क टूट गया। प्रभावित विमान की तलाश के लिए वायु अकादमी द्वारा तुरंत कार्रवाई की गई।

दुर्घटना से प्रभावित विमान के मलबे के स्थान की पहचान अल-थुमामाह हवाई अड्डे से 5 किलोमीटर उत्तर में की गई। मौके पर पहुंचे सुरक्षाकर्मी, विमान के पायलट की मौत हो चुकी थी. हादसे के कारणों की जांच के लिए एक टीम का गठन किया गया है.

2. सऊदी अरब में फंसे 12 युवकों ने भारत सरकार से लगायी मदद की गुहार ! न काम मिला न खाना… छिनाय पासपोर्ट

भारत का एक युवक अपने घर से करीब एक महीने पहले सऊदी अरब गया था मगर वहां जाकर उसपर बहुत ज़ुल्म हुए. युवक का नाम दिनेश है और वो नवांशहर के मोहल्ला श्री गुरु रविदास नगर के कृपा गेट का रहने वाला है. वहां उसे ड्राइवर की नौकरी मिलने की बात थी. परिवार वालों को ये लगता था कि उनका बेटा अच्छा ख़ासा नौकरी कर रहा है, मगर किसी को क्या पता चलता कि इतनी दूर सात समंदर पार कमा रहे बेटे के साथ क्या ज़ुल्म हो रहा.

परिवार को अचानक एक वीडियो मिला जिसमे पता चला कि उनके बेटे के साथ साथ वहां पंजाब व हिमाचल के करीब 12 अन्य युवकों के साथ गलत व्यवहार किया जा रहा है. सभी युवक तंग हालात में रह रहे हैं. इस संबंध में जानकारी देते हुए युवक दिनेश के भाई योगेश ने बताया कि घर में शादी थी इसलिए सभी शादी के तामझाम में व्यस्त थे. इसी बीच उन्हें पता चला कि उनके भाई दिनेश की एक वीडियो वायरल हो रही है।

punjab himachal yuvak

जिसमें वह व उसके अन्य साथी कह रहे हैं कि वे सऊदी अरब में मुसीबत में हैं। न उन्हें वहां जॉब मिली जहां एजेंट ने उन्हें नौकरी दिलाने का आश्वासन दिया था। न ही यहां रहने के लिए उपयुक्त मकान हैं और न ही खाने के लिए कोई प्रबंध है.

3. बहुत बड़ी खुशखबरी ! UAE में भारतीय कामगारों को 30 दिनों की छुट्टी

संयुक्त अरब अमीरात में कर्मचारियों और कामगारों को काम करने में बहुत तरह की राहत उपलब्ध है. जब से लेबर लॉ में बदलाव हुए हैं तब से कई तरह की सुविधाएं जारी की गयी है. UAE में, एक प्रवासी कर्मचारी भुगतान किए गए वार्षिक, बीमार, मातृत्व, माता-पिता, शोक इत्यादि के लिए छुट्टियां ले सकता है और ये उसका अधिकार है. बता दे कि एक कर्मचारी प्रत्येक वर्ष पूर्ण सेवा के लिए 30 दिनों की वार्षिक छुट्टी का लाभ उठा सकता है।

अनुच्छेद 75 में, श्रम कानून कहता है कि श्रमिकों को वार्षिक अवकाश का अधिकार है। कंपनी में एक वर्ष पूरा करने के बाद, संयुक्त अरब अमीरात में छुट्टी वेतन की गणना कर्मचारी द्वारा प्राप्त अंतिम वेतन के आधार पर की जाती है। नतीजतन, श्रमिकों को उनकी वार्षिक छुट्टियों के दौरान 30 दिनों के वेतन के बराबर प्राप्त होगा।

छह महीने का रोजगार बीतने के बाद, कर्मचारी पहले वर्ष के प्रत्येक महीने के लिए दो दिनों के paid leave के हकदार हैं. अपडेट किए गए संयुक्त अरब अमीरात श्रम कानूनों के अनुसार, रोजगार के पहले वर्ष के बाद, एक कर्मचारी सालाना 30 दिनों के paid leave का हकदार है. कर्मचारी अपने सेवा कार्यकाल के दौरान संचित अवकाश का लाभ उठा सकता है.

4. अमीरात एयरलाइन 30 अक्टूबर से भारत के लिए नई उड़ाने करेगा चालु !

संयुक्त अरब अमीरात की emirates Airline ने घोषणा की है कि भारत के बेंगलुरु जाने वाले यात्री जल्द ही एयरबस A380 में उड़ान भर सकेंगे। यह बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सेवा में दुनिया के सबसे बड़े वाणिज्यिक विमान ए 380 का उपयोग करते हुए अनुसूचित यात्री सेवाओं को संचालित करने वाली पहली एयरलाइन बन गई है.

बता दे कि मुंबई के बाद, यह दूसरा भारतीय गंतव्य है जिसमें एयरलाइन अपने A380 विमान का संचालन करती है। बेंगलुरू के लिए इन उड़ानों का संचालन 30 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। दैनिक A380 उड़ानें EK568/569 के रूप में संचालित होंगी, जिसमें तीन-श्रेणी के विन्यास में एक विमान होगा, जो बिजनेस क्लास और प्रथम श्रेणी में प्रीमियम केबिन के अलावा, इकोनॉमी क्लास में सीटों की पेशकश करेगा।

अमीरात ए 380 विमान द्वारा सेवा दिए गए गंतव्य वर्तमान में अगस्त के लिए छह महाद्वीपों में 30 से अधिक हवाई अड्डों पर खड़े हैं, एयरलाइन के विश्वव्यापी नेटवर्क में कुल 130 से अधिक गंतव्य हैं.

emirtaes airline bengaluru

5. सऊदी अरब की महिला को एक ट्वीट के बदले सऊदी प्रिंस ने सुनाया सीधे 34 साल का जेल !

सऊदी अरब की एक महिला को ट्विटर यूज करने के आरोप में सऊदी कोर्ट ने 34 साल की सजा सुनाई गई है. लीड्स यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली सऊदी स्टूडेंट सलमा अल-शहाब छुट्टी पर घर आई थी और तभी उसे सलाखों के पीछे भेज दिया गया. उसने एक ऐसे जुर्म को अंजाम दिया जो डिजिटल है. महिला ने अपने ट्विटर पर अकाउंट पर असंतुष्टों और एक्टिविस्ट्स को फॉलो किया और उनके ट्वीट को रिट्वीट किया. जिसके बाद जेल जाने की नौबत आ गयी.

सलमा को पहले इंटरनेट वेबसाइट के उपयोग के लिए 3 साल की सजा हो चुकी है. उन पर सार्वजनिक अशांति पैदा करने का आरोप लगा. अब 34 साल की सजा के साथ उनकी यात्रा पर भी रोक लगा दी गई है. सलमा उन लोगों की सहायता कर रही थी जो अपने ट्विटर खातों के माध्यम से जनता को भड़काना चाहते थे.

यह मामला इस बात का उदाहरण है कि कैसे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अपने दमन के अभियान में ट्विटर यूजर्स को निशाना बनाया है और इसके साथ ही सऊदी के सॉवरेन वेल्थ फंड, पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड (PIF) के माध्यम से इस अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी में एक प्रमुख अप्रत्यक्ष हिस्सेदारी को नियंत्रित किया है.

6. सऊदी मंत्रालय का नया नियम, हुरूब कैंसिल करने के लिए नियोक्ता को देना होगा मुआवजा !

सऊदी अरब के मानव संसाधन ने नए नियमों को जारी किया है, जहाँ हुरूब को कैंसिल करने के लिए नियोक्ता को इसका पालन करना जरूरी है. चैंबर ऑफ़ कॉमर्स से सर्टिफाइड लेटर और मुआवजा भरना नियोक्ता की जिम्मेदारी होती है.

बताते चलें कि कंपनी का स्टेटस ‘Not Existing’ नहीं होना चाहिए। पिछले दो सालों में प्रवासी पर (जिसका हुरुब कैंसिल करना है) एक भी रिपोर्ट दर्ज नहीं होना चाहिए। साथ ही डिपोर्टेशन डिपार्टमेंट से प्रवासी गिरफ्तार नहीं होना चाहिए।

saudi huroob

7. कुवैत में अगले नोटिस तक कोई सुनवाई नहीं, प्रवासियों को family और Visit Visa देना हुआ Cancel !

कुवैत के आंतरिक मंत्रालय ने ताज़ा घोषणा करते हुए सभी तरह के टूरिस्ट और फैमिली वीजा को जारी करना बंद कर दिया है. बता दे कि इस लिस्ट में फैमिली रियूनियन वीजा को भी शामिल किया गया है. मगर डॉक्टर्स आदि को इस नियम से बाहर रखा गया है।

बताते चले कि सभी residency affairs departments को इस बात की मौखिक सूचना दे दी गई है। सभी डिपार्टमेंट को आदेश दे दिया गया है कि अगले आदेश तक प्रवासियों को किसी भी तरह का एंट्री वीजा न दिया जाए।

8. UAE में स्थित Indian Embassy ने अपने भारतीयों के लिए जारी किया नया Advisory !

अबुधाबी में स्थित भारतीय दूतावास ने अपने भारतीय प्रवासियों को सतर्क किया है. दूतावास ने समुदाय के सदस्यों को ऐसे अनुभवी धोखेबाजों के बारे में सतर्क किया है जो नकली सोशल मीडिया हैंडल का उपयोग करके जरूरतमंद लोगों से मदद के लिए पैसे लेकर उन्हें धोखा दे देते हैं और फरार हो जाते हैं.

समुदाय पर कोविड -19 महामारी के प्रतिकूल प्रभाव का फायदा उठाते हुए, टेक्निकल को पसंद करने वाले लोग ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मदद मांगने वाले जरूरतमंद लोगों का फायदा उठाते हैं और उन्हें फसाते हैं. दूतावास के नाम से फर्जी सोशल मीडिया हैंडल बनाया गया है। जब संकट में फंसे लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मदद मांगते हैं, तो वे आम तौर पर भारतीय प्रधान मंत्री, विदेश मंत्री आदि के ट्विटर हैंडल को टैग करते हैं। इसलिए, नकली दूतावास आईडी वाले धोखेबाज उन निर्दोष लोगों तक पहुंचते हैं जो मदद मांगते हैं और उनकी यात्रा की व्यवस्था करने के लिए पैसे मांगते हैं.

फर्जी ट्विटर हैंडल @embassy_help, जो कि एक आधिकारिक सरकारी पेज से काफी मिलता-जुलता है, और ईमेल आईडी [email protected] का उपयोग करते हुए, जालसाज कथित रूप से रुपये 15,000 (Dh700) से 40,000 (Dh1,800) के बीच मांगते हैं। जिन्हें यूएई से भारत के लिए हवाई टिकट की जरूरत है या यहां तक ​​कि वीजा आवेदन की प्रक्रिया भी करनी हो तो धोखा मिलता है.

embsg

इससे पहले दिन में, दूतावास ने एक सार्वजनिक सलाह जारी की, जिसके बाद फर्जी ट्विटर अकाउंट से किए गए ट्वीट को सुरक्षित रखा गया है. दूतावास को पीड़ितों से कई शिकायतें और सतर्क समुदाय के सदस्यों से ईमेल अलर्ट मिल रहे हैं जो दूतावास के आधिकारिक ट्विटर हैंडल: @IndembAbuDhabi के बारे में जानते हैं।

9. UAE से आईये भारत, Airindia ने टिकट का घटाया दाम ! 21 अगस्त तक Travel Validity

भारत की एयरलाइन एयर इंडिया ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नए ऑफर की घोषणा की, जहाँ यात्रियों को सभी GCC देशों से भारत आने पर ज़बरदस्त छूट मिल रही है. बता दे कि ऑफर की शुरुआत 8 अगस्त से हो चुकी है. अगर कोई भारतीय या कोई भी यात्री UAE,saudi arab, kuwait, qatar से दिल्ली, मुंबई और चेन्नई सहित प्रमुख भारतीय शहरों में आने के लिए फ्लाइट टिकट बुक करता है तो उन्हें कीमत बेहद कम चुकानी होगी।

“वन इंडिया वन फेयर” पहल के तहत, एयरलाइन भारत में किसी भी गंतव्य के लिए सभी सीधी उड़ानों पर सभी खाड़ी स्टेशनों (ओमान को छोड़कर) से आकर्षक एकतरफा किराए की पेशकश कर रही है. अगर आप भी फिलहाल में भारत आने में दिलचस्प रखते हैं तो ये ऑफर आपके लिए कारगार साबित हो सकती है.

यात्रियों को 15 अक्टूबर, 2022 तक यात्रा के लिए पदोन्नति अवधि के दौरान बेचे गए सभी टिकटों पर चेक इन बैगेज भत्ता और 8 किलोग्राम हाथ सामान के रूप में चेक करने की अनुमति है. इस ऑफर में भी योजना के तहत उपलब्ध सीमित सीटें यात्रियों को first come first serve के आधार पर दी जाएंगी।

इस नए विशेष किराए का लाभ एयर इंडिया की वेबसाइट/मोबाइल ऐप और ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से लिया जा सकता है. पहली बार, एयर इंडिया भारत के लिए सभी गल्फ स्टेशनों से एक साथ प्रदान किया गया ऐसा आकर्षक ऑफर लेकर आई है. और ये ऑफर एक तरफ के किराए पर दी गयी है. यानी कि GCC से भारत जाने के लिए केवल।

Sales Validity: August 8 and 21, 2022

Travel validity up to Oct 15, 2022

10. सऊदी से भारत पैसा भेजने से पहले जानिए आज 17 अगस्त का नया रियाल Exchange Rate !

सऊदी अरब में विभिन्न लेनदेन केंद्रों के अनुसार, आज 17 अगस्त को ताज़ा सऊदी रियाल की एक्सचेंज रेट जारी हुआ है. जिसे जानना प्रवासी और विदेशी भारतीयों या पाकिस्तानियों के लिए अनिवार्य है. पाकिस्तान, भारत को प्रेषण के लिए रियाल दर, लेनदेन केंद्र का नाम और शुल्क के साथ लेनदेन fees पर VAT जारी किया गया है.

भारत के लिए नया एक्सचेंज रेट

त्वरित (बैंक अल जज़ीरा): 20 रुपये 83 पैसे, शुल्क: 10 रियाल
एसटीसी वेतन: 20 रुपये 70 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
अल-राझी जमा (अल-राझी बैंक): 20 रुपये 95 पैसे, शुल्क: 20 रियाल
वेस्टर्न यूनियन (भेजना): 20 रुपये 81 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
मनीग्राम: 20 रुपये 79 पैसे, शुल्क: 23 रियाल
अंजाज़ बैंक (बैंक अल-अलबाद): 20 रुपये 90 पैसे, शुल्क: 15 रियाल

exchnage rate

Leave a Comment