Homegulf15 August: अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

15 August: अरब देशों की 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड की Phone-Chat से फ्लाइट में मचा हड़कंप ! You Are Bomber… 6 घंटे तक उड़ान Delay

फ्लाइट देरी होने की एक बहुत चौंका देने वाली कारण सामने आयी है. जहाँ कर्नाटक के मंगलुरू एयरपोर्ट पर गर्लफ्रेंड और ब्वॉयफ्रेंड के बीच हो रही सीक्रेट चैट से बवाल मच गया, ऐसा बवाल की उड़ान 6 घंटे delayed करनी पड़ी और यात्रियों की परेशानी बढ़ गयी.

फ्लाइट डिले करने के बाद उसकी जांच पड़ताल हुई. यह घटना रविवार 14 अगस्त की है. यहां एक लड़का मंगलुरू से मुंबई के लिए उड़ान भरने वाला था। वह अपनी सीट पर बैठकर अपनी गर्लफ्रेंड से फोन पर चैट कर रहा था। इसी दौरान लड़की लड़के को मैसेज भेजती है कि ‘You Are Bomber’. बस इतना होना था कि पूरी फ्लाइट में हड़कंप मच गया.

you are Bomber, क्या ऐसा इसमें, जानिए

जानकारी के मुताबिक, लड़की को बेंगलुरू जाना था। इस दौरान वह अपने ब्वॉयफ्रेंड से मजाक-मजाक में सिक्योरिटी को लेकर बात कर रही थी। तभी उसने मजाक में लड़के को मैसेज भेजा, यू ऑर बॉम्बर। इस चैट को लड़के के पास में बैठा हुआ सहयात्री पढ़ लेता है और क्रू मेंबर्स को इसकी जानकारी देता है। इसके बाद हवाई यातायात नियंत्रक को इसकी सूचना दी जाती है, जिसके बाद विमान को रोकना पड़ता है और जाँच करनी पड़ती है.

indigo flights

जाँच में कुछ नहीं मिला और शाम पांच बजे विमान मुंबई के लिए रवाना हुआ। जानकारी के मुताबिक, फ्लाइट में 185 यात्री सवार थे। पुलिस ने लड़का व लड़की दोनों को हिरासत में लेकर घंटो पूछताछ की। हालांकि, इसमें कुछ भी सामने नहीं आया. ये दोनों बस मज़ाक कर रहे थे.

2. सऊदी किंग सलमान और प्रिंस ने सभी भारतवासियों को दी “स्वतंत्रता दिवस” की हार्दिक शुभकामनाएं !

सऊदी अरब के किंग मोहम्मद बिन सलमान और प्रिंस सलमान ने भारत को 75 वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाये दी है. साथ ही उन्होंने खासकर भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भी आज़ादी की बधाई दी है।

सऊदी हुकूमत ने भारत सरकार और वहां के लोगों के लिए अच्छी भावनाएं व्यक्त की हैं. किंग सलमान ने भारतीय राष्ट्रपति को भेजे बधाई संदेश में कहा है कि ”आपको और भारतवासियों को इस खुशी के मौके पर बहुत बधाई.” ऐसा ही एक पत्र क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा भी भेजा गया है, जिसमें कहा गया है कि “हम भारत सरकार और लोगों के लिए और प्रगति और समृद्धि की आशा करते हैं”.

tiranga putting

3. ताज़ा Advisory जारी, UAE में खराब मौसम के चलते उड़ाने हुई ठप !

अमीरात शहर में बहुत दिनों से मौसम के हालात बहुत खराब चल रहे हैं और ऐसे में उड़ानों पर भी असर पड़ा है. जहाँ दुबई से यात्रा करने वाले यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करें क्योंकि देश में खराब मौसम के कारण कुछ उड़ानें delayed से या रद्द कर दी गई हैं.

इसलिए, इससे पहले कि आप हवाई अड्डे के लिए रवाना हों, कृपया अपनी उड़ान की स्थिति (फ्लाईदुबई वेबसाइट पर) जांच करें। यात्रियों से कहा गया है कि वे खुद को flights schedule से अपडेट रखे. रविवार को दुबई एयरपोर्ट्स ने पुष्टि करी कि खराब मौसम की वजह से दुबई इंटरनेशनल (DXB) में सामान्य परिचालन बाधित हो गया था, जिसके चलते दुबई वर्ल्ड सेंट्रल (DWC) और अन्य पड़ोसी हवाई अड्डों के लिए 10 इनबाउंड फ्लाइट्स को डायवर्ट किये गए.

फ्लाईदुबई ने कहा कि यदि उड़ान रद्द कर दी गई है, तो यात्री अपने ट्रैवल एजेंट से संपर्क कर सकते हैं या इसकी वेबसाइट पर जाकर रीबुक कर सकते हैं या रिफंड ले सकते हैं.

4. बहुत बड़ा हादसा ! लगभग 40 से ज्यादा लोगो की मौत, सऊदी किंग सलमान ने जताया गहरा दुःख

अरब देश में स्थित एक कॉप्टिक चर्च में बड़ा हादसा हो गया जिसमे 41 लोगों की जाने चली गयी और 55 लोगों के ज़ख़्मी होने की खबर है. सऊदी किंग सलमान ने भी इस घटना गहरा दुःख जताया और घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने दुआएं दी है.

दरअसल ये हादसा कल रविवार की है जब चर्च में सामूहिक प्रेयर चल रहा था और बिजली अचानक खराब हो गयी और आग लग गयी. आग की चपेट 41 लोग आ गए जिस कारण उन्हें अपनी जान गवानी पड़ी. बता दे कि ये हादसा अरब देश मिस्र की ग़िज़ा शहर की है. जो वाकई भयावह थी. आग सुबह 9 बजे (0700 GMT) से ठीक पहले लगी, जब 5,000 लोग इम्बाबा पड़ोस में अबू सिफिन चर्च में मास के लिए एकत्र हुए थे. हादसा होते ही भगदड़ मच गयी.

चर्च में एक उपासक यासिर मुनीर ने कहा कि मारे गए लोगों में ज्यादातर बच्चे थे। तीसरी और चौथी मंजिल पर लोग जमा थे. जान बचाने के लिए लोग भाग दौड़ करने लगे और एक दूसरे के ऊपर गिरने पड़ने लगे. फिर उसी दौरान हमने खिड़की से एक धमाका और चिंगारी और आग की आवाज सुनी। वह और उनकी बेटी चर्च के ग्राउंड फ्लोर पर थे इसलिए हम आसानी से भाग गए.

5. भारतीय कामगारों को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत पैसा भेजने पर ज़बरदस्त मुनाफा ! जानिए आज का रियाल एक्सचेंज रेट

सऊदी अरब में विभिन्न लेनदेन केंद्रों के अनुसार, आज 15 अगस्त को ताज़ा सऊदी रियाल की एक्सचेंज रेट जारी हुआ है.जिसे जानना प्रवासी और विदेशी भारतीयों या पाकिस्तानियों के लिए अनिवार्य है. पाकिस्तान, भारत को प्रेषण के लिए रियाल दर, लेनदेन केंद्र का नाम और शुल्क के साथ लेनदेन fees पर VAT जारी किया गया है.

भारत के लिए नया एक्सचेंज रेट

त्वरित (बैंक अल जज़ीरा): 20 रुपये 83 पैसे, शुल्क: 10 रियाल
एसटीसी वेतन: 20 रुपये 77 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
अल-राझी कस्टडी (अल-राझी बैंक): 21 रुपये 00 पैसे, शुल्क: 20 रियाल
वेस्टर्न यूनियन (भेजना): 20 रुपये 87 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
मनीग्राम: 20 रुपये 85 पैसे, शुल्क: 23 रियाल
अंजाज़ बैंक (बैंक अल-अलबाद): 20 रुपये 95 पैसे, शुल्क: 15 रियाल

पाकिस्तान के लिए नया एक्सचेंज रेट जारी

इंस्टेंट (बैंक अल जज़ीरा): 57 रुपये 81 पैसे, शुल्क: 10 रियाल
एसटीसी वेतन: 56 रुपये 59 पैसे, शुल्क: 17.25 रियाल
अल-राझी कस्टडी (अल-राझी बैंक): 56 रुपये 53 पैसे, शुल्क: 10 रियाल
वेस्टर्न यूनियन: 56 रुपये 76 पैसे, शुल्क: 23 रियाल
मनी ग्राम: 56 रुपये 53 पैसे, शुल्क: 23 रियाल
टेलीमनी (एएनबी): 56 रुपये 93 पैसे, शुल्क: 15 रियाल

exchange rate

6. दुबई के भारतीयों के लिए बहुत अच्छी खबर ! बनकर तैयार हुआ भव्य मंदिर, दुर्गापूजा के दिन उद्द्घाटन

अमीरात के दुबई शहर में एक बहुत ही भव्य मंदिर तैयार है जिसका दुर्गा पूजा में उद्द्घाटन होना है. उद्द्घाटन होने के बाद आम जनता इसमें प्रवेश कर सकते हैं. मंदिर के अनावरण के दिन कई वरिष्ठ अधिकारी और कई देशों के मेहमान उपस्थित रहेंगे।

यह मंदिर विशालकाय है। एक बार में एक हजार से 1200 लोग मंदिर में पूजा अर्चना कर सकते हैं. दुबई के भारतीय हिन्दू इस मंदिर के निर्माण पर काफी खुश हैं.

इस मंदिर में हिन्दुओं की सेवाओं के लिए कई महत्वपूर्ण चीज़े उपलब्ध कराई गयी है. यहाँ रसोईघर और एक सूखी और ठंडे भंडारण की सुविधा भी है। अभी फिलहाल सभी त्योहार आने ही वाले हैं इसलिए दशहरा, दिवाली और नवरात्रि में मंदिर की भव्यता देखते ही बनेगी।

मंदिर को दो चरणों में खोला जायेगा। पहले चरण में सिर्फ पूजा स्थल खोले जाएंगे और अगले साल 14 जनवरी मकर संक्रांति के दिन मंदिर के ज्ञान कक्ष और सामुदायिक सेंटर को खोलने की उम्मीद है.

hindu temple dubai

7. सऊदी अरब से पैसा भेजते हैं तो सावधान; दो प्रवासी कामगार हुए गिरफ़्तार, आप नहीं करे ऐसी गलती

सऊदी अरब में दो कामगारों की गिरफ़्तारी हुई है। बताया जा रहा है मामला पैसा ट्रान्स्फ़र करने को लेकर है। सऊदी पुलिस ने कड़ा ऐक्शन लेते हुए दो प्रवासियों को गिरफ़्तार करके जेल भेज दिया है, स्थानीय समाचार के अनुसार ये दोनो अवैध रूप से बहुत सारे पैसे का हवाला के ज़रिए बाहर भेजने का काम कर रहें थे।

इसी संदेह पर सऊदी पुलिस ने ऐक्शन लेते हुए दोनो को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। जैसा कि सऊदी समाचार एजेंसी एसपीए द्वारा रिपोर्ट किया गया था, ये दोनो सीरियाई है। इन्हें रियाद में गिरफ्तार किया गया था, जहां वे दो अपार्टमेंटों में से एक अवैध Business संचालित कर रहे थे।

पुलिस को उनके कब्जे से कुल 585,490 SAR मिले।

सऊदी अरब के जेद्दा में पुलिस ने इस सप्ताह की शुरुआत में अज्ञात स्रोतों से धन प्राप्त करने और उन्हें विदेश स्थानांतरित करने के संदेह में एक स्पैनियार्ड को गिरफ्तार किया था। संदिग्ध के पास SR305,893 पाया गया और उसे लोक अभियोजक के पास भेजा गया।

8. सऊदी अरब के इस फैसले से दुनियाभर के मुस्लिमों में खुशी !

विदेशों से उमराह के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए बड़ी है। सऊदी में प्रवेश को लेकर नई जानकारी दी गई है। कहा गया है कि पीसीआर टेस्ट की जरूरत नहीं होगी। अगर आप सऊदी में उमराह की तैयारी कर रहे हैं तो आपको प्रवेश के लिए negative PCR test result या rapid antigen test result की जरूरत नहीं है।

सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने कहा है कि पर्यटन और यात्रा वीजा पर दुनिया के किसी भी देश से आने वाले लोग उमराह कर सकते हैं। हर एक वीजा पर उमराह की अनुमति होगी। यहाँ तक कि जिनके पास संयुक्त राज्य अमेरिका, ग्रेट ब्रिटेन और यूरोपीय देशों से वीजा है, वे भी उमराह कर सकते हैं.

सऊदी विजन 2030 के लक्ष्यों के तहत उमराह तीर्थयात्रियों को सभी सुविधाएं दी जा रही हैं. बता दे कि मकाम मंच पंजीकृत पर्यटन एजेंसियों और कंपनियों के सहयोग से उमराह तीर्थयात्रियों को विदेश से उमराह वीजा जारी करने की सुविधा दे रहा है. वहीँ यूरोपीय देशों, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम के आगंतुक और ई-वीजा अधिग्रहण की सूची में शामिल देशों के आगंतुक किसी एक हवाई अड्डे पर आगमन पर तत्काल वीजा जारी करके उमराह कर सकते हैं.

9. सऊदी अरब के भारतीय सवधान ! आज 15 अगस्त से 12 दिनों तक बंद हो जाएगा ये रोड, नहीं कर सकते आवाजाही

सऊदी अरब के यातायात विभाग ने कहा है कि रियाद में खुरैस रोड को यातायात के लिए बंद कर दिया जाएगा। विभाग ने कहा है कि ‘उक्त सड़क को बंद करने के बाद यातायात के लिए वैकल्पिक मार्ग खोल दिए गए हैं. मुसाफिर या यात्री जब तक उन्ही रास्तों का इस्तेमाल करके आवाजाही करें।

विभाग ने कहा है कि उक्त सड़क की मरम्मत का कार्य अजा सोमवार 15 अगस्त से 12 दिन तक किया जायेगा. “शारा जबेर तक खरीस रोड पर मरम्मत का काम होगा, इसलिए चालक मानचित्र में दिए गए अन्य मार्गों का उपयोग करें।” जब इसे खोला दिया जायेगा, मररमत हो जायेगा तब इसकी भी सुचना दे दी जायेगी।

khurais road

10. सऊदी रेस्टोरेंट में नयी पहल, नोटिस बोर्ड में लिखा ‘अगर आपके पास पैसे नहीं तो शरमाएं नहीं’ फ्री में खाइये फ़ास्ट फ़ूड’ !

सऊदी अरब के रेस्ट्रॉन्ट में बहुत ही अच्छी पहल चल रही है, जहाँ ज़रूरतमंद लोगों के लिए मुफ्त में फ़ास्ट फ़ूड मुहैया कराया जा रहा है. बता दे कि ये रेस्त्रो उत्तरी सीमांत प्रांत के रफाह में है. वहां के मालिक ने राफह उत्तरी सीमांत और उसकी राजधानी का आयुक्त भी है.

यह अरार के बाद प्रांत का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. रेस्टोरेंट के गेट पर एक नोटिस है जिस पर लिखा है, ‘अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो शरमाएं नहीं, न खुद को भूखा रखें और न अपने परिवार को रखें। आओ और अपने और अपने परिवार के लिए हमारे रेस्तरां से जो ले सकते हैं वे ले जाईये। मेरा और तुम्हारा भरण-पोषण अल्लाह की ज़िम्मेदारी है।

रेस्तरां के मालिक बद्र अल-शामरी ने कहा, “उनका उद्देश्य गरीबों, जरूरतमंदों और समाज के कमजोर वर्गों की मदद करके अल्लाह को राज़ी करना है. रेस्टोरेंट में भीड़ है। भोजन और सेवा उत्कृष्ट हैं। नोटिस का उद्देश्य प्रसिद्धि हासिल करना नहीं है, बल्कि ज़रूरतमंदों तक खाना पहुँचाना है. रेस्टोरेंट मालिक सोशल मीडिया पर शहर की चर्चा है। अन्य उद्यमियों को भी उसी रास्ते पर चलने की सलाह .दी जा रही है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular