Homegulf12 August: अरब देशों 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

12 August: अरब देशों 10 बड़ी खबरें जानिए विस्तार से !

1. UAE के लकी ड्रा में एक बार फिर मारी भारतीयों ने बाज़ी ! Binu Mohammad और Satish बने लखपति

संयुक्त अरब अमीरात में महज़ूज़ लकी ड्रा एक बहुत मशहूर गेम है जिसमे सैकड़ों भारतीय भी विजेता बन चुके हैं. अपनी किस्मत को आज़माने के लिए एक अच्छा ट्रिक है. वहीँ एक बार से तीन raffle draw विनर्स में भारतीयों का नाम आया है. बता दे कि इन तीन भारतीयों ने Dh100,000 जीत लिया है। 46 वर्षीय Binu पिछले 16 वर्षों से यूएई में रहते हैं। Mahzooz के बारे में उनके एक सहयोगी ने बताया था, जिसके बाद उन्होंने भाग लेना शुरू कर दिया। जब उन्हें इस बात की जानकारी मिली तो वह खुश हो गए।

इनके अलावा 36 अवर्षिय Mohamed जो यूएई में 12 सालों से रहे हैं। उन्होंने भी यही रकम जीत ली है. उन्हें उम्मीद नहीं थी कि वह इतना जीतेंगे। वे बहुत खुश हैं और उन्हें अभी भी यकीन नहीं कि वे आगे इन जीते हुए रकम का क्या करेंगे। दूसरी तरफ 31 वर्षीय Sathish ने भी Dh100,000 जीत लिया है. वह पिछले 11 साल से यूएई में रह रहे हैं और एक प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं। इन्होंने भी अभी डिसाइड नहीं किया हुआ कि पैसों को कहां खर्च करेंगे।

indian winners

2. बहुत जल्द बिहारवासियों का अरब देश आना-जाना होगा आसान ! इन 10 ज़िलों में एयरपोर्ट का काम चालू

बिहार में एयरपोर्ट्स बहुत ही कम है, इसलिए नितीश सरकार हवाई अड्डों के निर्माण पर अपना ध्यान आकर्षित कर रही है. ताकि सभी जिले का कनेक्टिविटी मजबूत हो और लोगों को आसानी हो. बिहार वासियों को अरब देश जाने के लिए भी बहुत दिक्क्तों से गुज़रना पड़ता है. वहां बिहार प्रवासी कामगारों को अपने परिवार के पास बिहार लौटने में भी मुश्किल होती है. क्यूंकि अरब देशों में बिहार के कई कामगार काम किया करते हैं.

खास बात यह है कि अभी बिहार के तीन ऐसे हवाई अड्डे है जिससे लोग यात्रा कर पाते है. पहले नंबर पर पटना का जयप्रकाश नारायण एयरपोर्ट और दूसरा दरभंगा हवाई अड्डा और तीसरा बिहार के गया जिले में अवस्थित गया हवाईअड्डा आता है. इसलिए भागलपुर और गोपालगंज एयरपोर्ट को चालू करने के लिए लोगों ने मांग तेज कर दी है.

दूसरी ओर बिहटा एयरपोर्ट की हवाई पट्टी भी चालू होने के स्थिति में है, लेकिन इसे सिर्फ सैन्य चीजों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। खबरों की माने तो बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कई जिले के जिला अधिकारी शामिल हुए। बैठक में दरभंगा, पटना और गया के साथ ही मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, गोपालगंज, सोनपुर, भागलपुर, मुंगेर, रक्सौल और फारबिसगंज में एयरपोर्ट विकसित को लेकर निर्देश दिया गया।

मुख्य सचिव ने कहा कि जमीन अधिग्रहण में किसी तरह की परेशानी हो रही हो तो इस संबंध में भूमि राजस्व सुधार विभाग के अधिकारियों से सलाह लें। उन्होंने निर्धारित अवधि के अंदर बिहटा और दरभंगा हवाई अड्डे के सभी कामों को पूरा करने का निर्देश दिया।

bihar airports

3. Gold Rate : सऊदी अरब में रक्षाबंधन के मौके पर गिरा सोने का भाव ! खरीदारी से पहले चेक कीजिये ताज़ा दाम

सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए रक्षाबंधन का खास त्योहार एक बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। दुनिया भर के बाजारों में आ रही गिरावट के बीच भारत समेत सऊदी अरब में भी सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. अगर आप भारतीय हैं राखी पर बहनों के लिए अच्छी कीमती खरीदारी करना चाहते हैं तो ज़रूर करें.

सऊदी किंगडम में अभी फिलहाल 10 ग्राम 24 कैरट के सोने का दाम 2,160.50 रियाल है और इंडियन रुपया में ये ₹45,829 है. वहीँ 10 ग्राम में 22 कैरट सोने के दाम 1,980.50 रियाल है और इंडियन रुपया में ₹42,011 है.

4. सऊदी सरकार ने इस मुस्लिम देश के कामगारों को नौकरी देने का किया ऐलान !

सऊदी अरब के जनशक्ति और समाज कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि घरेलू कामगारों को इंडोनेशिया से सऊदी अरब लाने की अनुमति दे दी गई है. मंत्रालय ने इंडोनेशियाई घरेलू कामगारों के आगमन को बहाल करने के लिए इंडोनेशिया के जनशक्ति मंत्री, ऐडा फौजिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर भी किये हैं.

जी हाँ भर्ती करने वाली एजेंसियां ​​और कंपनियां अब इंडोनेशिया से घरेलू कामगारों को काम पर रख सकती हैं. इंडोनेशिया के बाली द्वीप में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय मामलों के सचिव डॉ. अदनान अल नईम, मंत्रालय की तकनीकी टीम, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

दरअसल इंडोनेशिया के साथ नया समझौता जनशक्ति और समाज कल्याण मंत्रालय की नीति का हिस्सा है, जिसके तहत इंडोनेशिया से घरेलू कामगारों को लाने की प्रक्रिया केवल एक चैनल के माध्यम से तय की गई है. यह निर्णय श्रमिकों को लाने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने और नियोक्ताओं और कर्मचारियों के अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है.

indonesia workers

5. सऊदी अरब में रहता है प्रेमी, फोन पर प्रेमिका सलमा करेगी निकाह ! हुआ ज़बरदस्त हंगामा, 6 महीने तक युवक…

सऊदी अरब में रहने वाला प्रेमी और भारत में रहने वाली उसकी प्रेमिका ने एक बहुत ही अद्द्भुत्त काम किया है. दरअसल मेरठ के सुहैल गार्डन का रहने वाला युवक नौकरी करने सऊदी अरब चला गया था और 6 महीने तक वो भारत नहीं आ सका. प्रेमिका का रिश्ता उसके घर वाले देखने लगे थे. जिसका पता चलते ही युवती अपने प्रेमी के घर पहुंच गई और हंगामा कर दिया। आस पड़ोस के लोग युवती को समझा भी रहे थे मगर वो नहीं मानी।

युवती मुंडाली थाना क्षेत्र के गाँव अजराड़ा की रहनी वाली थी जिसका नाम सलमा है और ठीक पड़ोस में उसका प्रेमी रहता था जिसका नाम वसीम है. इसी बीच वसीम के स्वजन ने लिसाड़ी गेट के सुहैल गार्डन में मकान ले लिया और रहने लगे। करीब छह माह पहले वसीम नौकरी करने सऊदी अरब चला गया। जिसके बाद दोनों मिल भी नहीं सके.

मगर गुरूवार रात युवती घर छोड़कर प्रेमी वसीम के घर पहुंच गई। उसने कहा कि मैं वसीम को पसंद करती हूँ और मेरी उससे रोज़ाना बात होती है. लेकिन उसके रिश्तेदार जबरन दूसरी जगह शादी कराना चाहते है. हंगामा बढ़ते देख दोनों पक्षों के लोगों के बीच पंचायत हुई और पंचायत ने फैसला किया कि लड़के लड़की शादी अब ऑनलाइन फ़ोन पर ही करा दी जायेगी।

6. भारतीय प्रवासी अब 6 महीने अधिक रह सकते हैं अरब देश से बाहर, कोई रोक-टोक नहीं ! नहीं बदला नियम

कुवैत में नयी जानकारी सामने आ रही है जहाँ अभी भी रेजिडेंस वीजा वाले प्रवासियों को 6 महीने से अधिक कुवैत से बाहर रहने की अनुमति है। इस नियम को अभी समाप्त नहीं किया गया है. मगर ये ज़रूर कहा गया है कि घरेलू कामगार 6 महीने से अधिक कुवैत से बाहर नहीं रह सकते, जब तक कि उनका स्पॉन्सर इसके लिए वाजिब कारण नहीं दे देता। प्रवासी कुवैत से बाहर रहते हुए भी अपना residency permits रिन्यू करा सकते हैं.

7. UAE में एक व्यक्ति ईमानदारी के चलते हुआ सम्मानित, मिला अवार्ड ! सौंपा कैश से भरा बैग

शारजाह में एक व्यक्ति ने ईमानदारी का मिसाल कायम करके सभी का दिल जीत लिया है. क्यूंकि उसने कैश से भरे पर्स को पुलिस में जाकर सौंप दिया। अगर वो लालची होता तो वो ऐसा नहीं करता और पर्स रख लेता और पैसे उड़ा देता। मगर अपनी ईमानदारी दिखाते हुए उसने बहुत ही पाक कदम उठाया

कैश के अलावा उसमे ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स भी थे. Ziyad Rashid Midhan ने पर्स लौटाकर एक मिशाल कायम की है. अधिकारियों ने Midhan को इस काम के लिए शुक्रिया कहा है. Midhan ने भी सम्मानित होकर अपनी खुशी व्यक्त की है। अब उस पर्स के मालिक को वह पर्स पहुंचा दिया जाएगा.

sharjah polic

8. सऊदी प्रिन्स का कड़ा आदेश, अभी तुरंत गिरफ्तारी का वारंट किया जारी ! वीडियो भी वायरल

सऊदी अरब की राजधानी रियाद में एक घटना घटी है और घटना का वीडियो भी तेज़ी से वायरल हो रहा है. वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कैसे एक मासूम के साथ ज़्यादती हो रही है. एक शख्स बहुत ही बुरे तरीके से बच्चों के साथ सुलूक करते हुए पकड़ाया है.

गुरुवार को सऊदी Attorney General Sheikh Saud Al-Muajab ने उस व्यक्ति को गिरफ्तारी का आदेश दिया है. वीडियो के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली गई है. सऊदी अरब के अटॉर्नी जनरल शेख सऊद बिन अब्दुल्ला अल-मुजेब ने मिस्र के निवासी के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया, जो नजद के वाडी विज्ञापन-दावासिर शहर में एक पड़ोस में सीसीटीवी फुटेज में एक बच्चे को पीटते हुए देखा गया था।

Criminal Procedures Law के आधार पर अरेस्ट वारंट जारी कर दिया गया है. इसके अलावा पीड़ित बच्चों को हाई लेवल सुरक्षा देने की बात कही गई है. हमले की जांच शुरू कर दी गई है और लोक अभियोजन उसके खिलाफ आवश्यक कानूनी कदम उठाएगा। किंगडम की दंड संहिता बच्चों को दुर्व्यवहार से बचाती है, यह कहते हुए कि पीड़ित को बाल संरक्षण कानून के अनुरूप परामर्श प्राप्त होगा।

9. UAE ‘शेख हमदान’ ने UK से अमीरात लौटते ही वायरल डिलीवरी बॉय ‘Abdul Gaffur’ से करी मुलाकात ! फोटो भी किया शेयर

दुबई के क्राउन प्रिंस शेख ‘हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम’ ने गुरुवार 11 तारीख को तालाबात डिलीवरी राइडर अब्दुल गफूर अब्दुल हकीम से मुलाकात की, जिसने रोड पर से दो कंक्रीट ब्लॉकों को हटाया था, और उनका वीडियो वायरल हो गया. शेख हमदान ने ये वादा किया था कि वे जैसे ही विदेश से लौटेंगे डिलीवरी बॉय से ज़रूर मिलेंगे।

गुरुवार को यूके से यूएई लौटने के बाद शेख हमदान ने सबसे पहला काम यही किया। गुरुवार को पोस्ट किए गए एक ट्वीट में, शेख हमदान ने गफूर के कंधे पर हाथ रखते हुए अपनी एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें लिखा था, “आपसे मिलना सम्मान की बात है, अब्दुल गफूर, एक आदर्श जिसका अनुकरण किया जाना है।”

hamdan meet

10. भारतीय प्रवासी सुन लीजिये, UAE में नहीं लगता है Income Tax ! न ही कभी लगेगा

यूनाइटेड अरब अमीरात ने अपने देश में इनकम टैक्‍स व्‍यवस्‍था लागू करने से साफ मना किया है. यूएई में कंपनियों पर Corporate Tax लागू करने की घोषणा की थी. इस घोषणा से देश में आगे इनकम टैक्‍स लागू करने की संभावनाएं भी जताई जाने लगी थी.

UAE विदेश व्‍यापार राज्‍य मंत्री थानी अल ज़ायौदी ने एक इंटरव्‍यू में कहा कि अभी इनकम टैक्‍स सरकार के एजेंडे में शामिल नहीं है. इस साल के शुरूआत में यूएई ने कंपनियों पर 9 फीसदी कॉरपोरेट टैक्‍स लगा दिया था. यह टैक्‍स 2023 से लागू होगा. दरअसल UAE देश खुद को नए अंतरराष्‍ट्रीय मानकों के साथ जोड़ना चाहता है तथा अपनी टैक्‍स हेवन की छवि को तोड़ना चाहता है. इसलिए कॉरपोरेट टैक्‍स लगाने का फैसला किया गया.

income tax

कंपनियों ने इस टैक्‍स को गलत या बोझ नहीं माना इसे सकारात्‍मक रूप से लिया है. इस टैक्‍स से वो सभी फीस समाप्‍त हो जाएंगी, जो कंपनियों को अब देनी पड़ती हैं. “इनोवेशन और इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए यूएई एक महत्‍वपूर्ण स्‍थान है. यह स्‍थानीय और वैश्विक स्‍तर पर व्‍यापार के प्रसार के लिए काम करेगा. कॉरपोरेट टैक्‍स व्‍यवस्‍था अपनी तरह की सर्वोतम टैक्‍स व्‍यवस्‍था है. यह यूएई को बिजनेस और निवेश का हब बनाने में मदद करेगी.”

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular