बिहार में कोरोना दे रहा थर्ड स्टेज में पहुंचने का संकेत, सरकारी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान

बिहार में कोरोना दे रहा थर्ड स्टेज में पहुंचने का संकेत, सरकारी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान

बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर नहीं है फिर भी मैं ये खबर आप तक पहुंचा रहा हूं क्यों कि अब वक्त आ गया है साथ लड़ने और साथ मरने का ।जी है पिछले 24 घंटे के दौरान तीन ऐसा मरीज मिला है जो संकेत दे रहा है कि बिहार फेज 3 में प्रवेश कर गया है ।

याद करिए तीन दिन पहले मुंगेर के एक व्यक्ति की मौत एम्स में इलाज के दौरान हो गयी थी बाद में रिपोर्ट आया कि वो कोरोना पॉजिटिव है कल घर की एक महिला और पड़ोस के बच्चे का रिपोर्ट पॉजिटिव आया है जबकि अभी उसके परिवार औऱ आस पास रहने वाले 88 लोगों का टेस्ट रिपोर्ट नहीं आया है।

इस बीच अभी थोड़ी देर पहले ये खबर आयी है कि पटना के एक अस्पताल में काम कर रहे स्वीपर में कोराना पॉजिटिव पाया गया है इस खबर से पूरा प्रशासनिक महकमा हिल गया है क्यों कि वो स्वीपर पटना के एक भीड़भाड़ वाले मुहल्लें में रहता है उस अस्पताल के आसपास कई अस्पताल है ।
बिहार में कोरोना दे रहा थर्ड स्टेज में पहुंचने का संकेत, सरकारी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान
खबर ये आ रही है कि पटना स्थित कई अस्पताल वाले पैसा लूटने के नियत से कोरोना पीड़ित मरीज का इलाज किया है औऱ मोटी रकम ऐटेने के बाद उसे पीएमसीएच रेफऱ कर दिया है। इसी क्रम में स्वीपर को कोरोना हुआ है स्वीपर कितने लोगों के सम्पर्क में आया है ये पता करना प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती है क्यों कि स्वीपर से पहले अस्पताल के कई स्टाफ उस मरीज के सम्पर्क में आया था ।

बात यही तक नहीं है आज भारत सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गोवा से बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बात किया है और बिहार को टेस्टिंग किट, PPE और N 95 मास्क शीघ्र मुहैया कराने का आग्रह किया है लेकिन इसकी उम्मीद कम ही है बातचीत के बाद मीडिया से बात करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि पीएमसीएच को जांच करने कि अनुमति दे गयी है इस तरह बिहार में तीसरा जांच केन्द्र कल से काम करना शुरु कर देगा लेकिन अगर संदिग्ध मरीज़ों कि संख्या बढी तो फिर मुश्किल हो जायेगा वैसे आज से जीविका समूहों द्वारा बनाये गये मास्क आज से जिलो में जाना शुरू हो गया है वही हाजीपुर और भोजपुर में सेनेटाइजर बनना आज से शुरू हो गया औऱ शीघ्र ही बिहार के गांव गांव में मास्क और सेनेटाइजर पहुंच जायेगा ।

ये स्थिति है ऐसे में हम सब लोग साथ मिल कर इस संकट के घड़ी से बाहर निकल सकते हैं ।हौसला नहीं खोना है ऐसे घड़ी में हौसला ही हम सबों को कोरोना से लड़ने कि ताकत दे सकती है ।

SANTOSH SINGH, KASHISH NEWS, EDITOR, BIHAR

Share this story